Gonda News:सीडीओ ने वैदिक मंत्रोच्चार के साथ गौशाला का किया उद्घाटन

राम नरायन जायसवाल

गोण्डा। मंगलवार को विकासखण्ड हलधरमऊ क्षेत्र के ग्राम पंचायत मैजापुर में सीडीओ शशांक त्रिपाठी ने गौशाला का वैदिक मंत्रोचार के साथ फीता काटकर उद्घाटन किया और वहां पर उपस्थित पशुपालकों को तमाम उपयोगी जानकारियां दीं।

गौशाला का उद्घाटन करने के बाद सीडीओ ने आयोजित कार्यक्रम के दौरान उपस्थित पशुपालकों को संबोधित करते हुए कहा कि गाय सभी को पालनी चाहिए क्योंकि गाय हर तरह से लाभकारी है। गाय का गोबर, मूत्र सब उपयोगी है। सभी को चाहिए कि शौक से अपने गायों को व गौवंश को अपने घर पर रखें और उनकी सेवा करें। उन्होंने कहा कि गौशाला तो एक विकल्प के रूप में बनाया गया है कि निराश्रित पशुओं को आश्रय मिले और किसानों की फसल को क्षति न हो। उन्होंने कहा कि कुछ ग्राम प्रधान ऐसे हैं जिन्होंने गौशाला में प्रेरणादायक कार्य किया है, उनसे अन्य लोगों को भी प्रेरणा लेनी चाहिए। सीडीओ श्री त्रिपाठी ने बताया कि मैजापुर गौशाला के निर्माण कार्य में 43 लाख रूपए का व्यय आया है। गौशाला का कुल क्षेत्रफल 15 एकड़ है जिसमें 8000वर्ग मीटर में तालाब बनाया गया है। गौशाला के सुन्दरीकरण के लिए 01 हजार पौधों का रोपण किया गया है जिसमें कत्था, शीशम, कचनार, सेमल तथा अर्जुन के पौधे शामिल हैं।

इस मौके पर सीवीओ आर0एस0 राठौर, डॉ. के0के0 कबीर, बीडीओ रामाज्ञा मौर्य ने भी अपने विचार रखे। कार्यक्रम का संचालन राममूर्ति सिंह ने किया।   इस दौरान पर राजू ओझा, शंकरशरण शुक्ल, सूर्यप्रकाश गोस्वामी प्रधान, धर्मपाल सिंह, इमरान खां, किशुन प्रसाद गौतम,अरविंद शुक्ल, विजय शुक्ल सहित कई लोग मौजूद रहे।


गौशाला बदलेपुर में ट्रायल के तौर गौकाष्ठ मशाीन स्थाापित
गौशालाओं में गौवंशों के गोबर का सदुपयोग कर रोजगारपरक कार्य करने केे उद्देश्य से गौकाष्ठ मशीन स्थापित की गई जिससे गौवंशों के गोबर को मशीन के माध्यम से शोधित कर काष्ठ बनाया जाएगा जिसका उपयोग तमाम प्रकारर निर्माण कार्य में हो सकेगा। सीडीओ शशांक त्रिपाठी ने बताया कि विकासखण्ड बेलसर अन्तर्गत ग्राम बदलेपुर गौशाला में प्रयोग के तौर पर गौकाष्ठ मशाीन स्थापित कराई गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *