Lakhimpur- Kheri-News-धौरहरा क्षेत्र में घाघरा शारदा नदी का जलस्तर कम होते ही कटान हुआ शुरू

दर्जनों गांवों में घाघरा व शारदा ने सैकड़ों बीघा जमीन का कटान किया शुरू

एन.के.मिश्रा

धौरहरा (लखीमपुर-खीरी)।ईसानगर क्षेत्र में घाघरा और शारदा नदी ने नदी किनारे हरे भरे खेतों का कटान शुरू कर दिया है। स्थिति यह है जहाँ दर्जनों एकड़ खड़ी फसल नदी में शमा रही है। जिससे नदी के निशाने पर कड़ी गन्ने की बची फसलों को किसान स्वयं काटकर जानवरों के लिए चारा बनाने को मजबूर है,वहीं ईसानगर क्षेत्र का पोखरा गांव घाघरा नदी से करीब 500 मीटर की दूरी पर खतरे के निशान पर पहुँच गया है जिससे पूरे गांव में अफ़रातफ़री का माहौल बना हुआ है।

पोखरा कटौली सम्पर्क मार्ग कटा आवागमन बाधित
घाघरा नदी का पानी भरने से पोखरा कटौली संपर्क मार्ग कट गया जिससे लोगों का आवागमन मुश्किल हो गया है। ग्रामीणों ने कटान सम्बन्धी जानकारी उपजिलाधिकारी धौरहरा एस.सुधाकरन को दी जिन्होंने ग्रामीणों को बाढ़ खंड के जेई को तत्काल मौके पर भेजकर कटान रोकने की कार्रवाई शुरू करवाने का अस्वासन दिया है।

दोनों नदियों ने सैकड़ों बीघा जमीन काटकर हरी भरी फसलों को लिया आगोश मेंईसानगर क्षेत्र के ग्राम पोखरा अचरौरा में घाघरा नदी ने श्रवण पाठक, वीरेंद्र ,घनश्याम, कमलकिशोर,धनेश ,जीवन,विजय,राजकुमार, सुशील,छोटकन आदि की जमीनों को काटकर सबकी चिंता बढ़ा दी है वहीं शारदा नदी सिकटिहा,जमदरी, सियापुर, दुर्गापुर पड़री में सैकड़ों बीघा जमीन काटकर दहशत फैला दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *