Lakhimpur- Kheri-News-भारत सरकार द्वारा लाए गए तीनों अध्यादेशों का विरोध कर किसानों ने तहसीलदार को सौंपा ज्ञापन

एन.के.मिश्रा

गोला गोकर्णनाथ, लखीमपुर खीरी। राष्ट्रीय किसान मजदूर संगठन जिलाध्यक्ष अंजनी दीक्षित के नेतृत्व में किसानों ने प्रधानमंत्री एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन एसडीएम की अनुपस्थिति में तहसीलदार को सौंपा। 

   किसानों द्वारा सौपे पर गए ज्ञापन में कहा गया है की आज किसान काफी समस्याओं से घिरा हुआ है। हमारे कृषि प्रधान देश में किसानों की आत्महत्या बढ़ती जा रही है, किसानों का संपूर्ण कर्ज माफ किया जाए पहले क्रम में कोरोनावायरस सभी किसानों की रवि फसल का कर्ज माफ किया जाए। किसानों को डीजल आदि कम रेट पर दिलाया जाए। बिजली बिल 2020 वापस लिया जाए। इस साल देवी आपदाओं और कोरोना काल में फसलों के नुकसान की पूरी भरपाई कराई जाय। मनरेगा को सीधे किसानों से जोड़ा जाए और काम की गारंटी को बढ़ाकर 200 दिन किया जाय। देश के किसानों की खेती की जमीन कंपनियों को देने की रोक तत्काल लगाई जाए।

ज्ञापन में ब्याज सहित गन्ने के भुगतान की मांग करते हुए कहा गया। गोला, पलिया, खंभारखेड़ा और एरा चीनी मिलों का भुगतान काफी पीछे है चीनी मिलों पर दबाव बनाने के लिए माननीय कोर्ट के अनुपालन में पहले ब्याज का भुगतान कराया जाए, ताकि सभी चीनी मिलें  ब्याज के ड़र से समय पर भुगतान करेंगे। आगामी पेराई सत्र 2020- 21 में गन्ना रेट प्रधानमंत्री कथनानुसार गन्ना लागत के डेढ़ गुना तय की जाए। गन्ना अनुसंधान केंद्र में वर्तमान लागत मूल्य ₹296 प्रति कुंतल आता है तो किसानों को मजदूरी भी नहीं बचती जिससे किसान कर्जदार हुए हैं।

गन्ना रेट लागत के डेढ़ गुना दाम से कम मंजूर नहीं है। जनपद में नदियों द्वारा कटान और बाढ़ में हुई फसलों के नुकसान की भरपाई कराई जाए। प्रधानमंत्री सम्मान निधि की जांच कराई जाए, क्योंकि लगभग 30% किसानों के खातों में एक भी पैसा नहीं गया।

जब किसानों ने आधार कार्ड भूअभिलेख बैंक पासबुक तीनों अभिलेखों में सही नाम पता दर्ज है तो कर्मचारियों की मिलीभगत बिना गलती नहीं हो सकती। जानबूझकर अपात्रों को किसान सम्मान निधि का पैसा दिया जा रहा है। इस मौके पर रितेश कुमार, विकास मिश्रा ,सर्वजीत, हितेंद्र कुमार, अंकित मिश्रा, दुलीचंद ,समर कुमार यादव ,सगीर अहमद, शंकरलाल ,बाल गोविंद वर्मा, राजेंद्र वर्मा ,रूपराम वर्मा, सरदार हरि सिंह, देव लाल, सत्येंद्र कुमार, तान सिंह आदि शोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए शामिल रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *