lakhimpur kheri news:अब तक जनपद में आयुष्मान गोल्डन कार्ड हेल्थ बीमा का लाभ उठा चुके हैं 11600 परिवार

एन.के.मिश्रा
लखीमपुर खीरी। ब्लॉक नकहा सभागार में गुरुवार शाम आयुष्मान गोल्डन कार्ड पखवाड़े का शुभारंभ सदर विधायक योगेश वर्मा ने किया। इस दौरान सीएमओ डॉ. शैलेंद्र भटनागर एसीएमओ डॉ. वीसी पंत, एसीएमओ डॉ. अश्विनी कुमार व एसीएमओ डॉ. आरपी दीक्षित मुख्य रूप से उपस्थित रहे।
अपने संबोधन में सदर विधायक योगेश वर्मा ने कहा कि आयुष्मान गोल्डन कार्ड योजना प्रधानमंत्री जी की महत्वाकांक्षी योजना है। इस योजना का लाभ गरीब तबके तक पहुंच सके इसके लिए हम सभी को आज मिलकर काम करने की जरूरत है। स्वास्थ्य विभाग की इसमें अहम भूमिका है, क्योंकि इसे बनाने व इसका लाभ देने की जिम्मेदारी भी स्वास्थ्य विभाग के कंधों पर है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग के सभी अधिकारी और कर्मचारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के इस अभियान को सफल बनाने में अपनी पूरी ताकत झोंक दें।
वहीं एसीएमओ डॉक्टर वीसी पंत नोडल अधिकारी आयुष्मान योजना ने जानकारी देते हुए बताया कि यह योजना सरकार की हेल्थ बीमा योजना है। योजना की शुरुआत 23 सितंबर 2018 में प्रधानमंत्री जी के द्वारा की गई थी। देशभर में 10 करोड़ परिवार व 50 करोड़ व्यक्ति आज लाभार्थी की सूची में है। 5 लाख प्रति परिवार / प्रति वर्ष के हिसाब से इलाज की सुविधा देशभर के योजना अंतर्गत सूचीबद्ध चिकित्सालयों में उपलब्ध है। वहीं लखीमपुर खीरी की बात करें तो 384544 परिवार और 1922720 व्यक्ति योजना में पात्र हैं। अगर नकहा ब्लाक की बात की जाए तो 18016 गोल्डन कार्ड बन चुके हैं। इस गोल्डन कार्ड के तहत 1350 से अधिक बीमारियों का इलाज कराया जा सकता है। पात्र व्यक्ति को कार्ड बनवाने के लिए व्यक्ति पहचान के लिए आधार कार्ड परिवार पहचान के लिए राशन कार्ड प्रधानमंत्री पब्लिक मुख्यमंत्री पत्र परिवार रजिस्टर की नकल की आवश्यकता होती है। पात्रता जानने के लिए हेल्पलाइन नंबर  1800 180 4444 पर काल की जा सकती है। अब तक जनपद में 11600 व्यक्तियों द्वारा योजना का लाभ उठाते हुए उपचार कराया जा चुका है। इस अभियान को और तेज करने के लिए सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षकों और योजना से जुड़े कर्मचारियों अधिकारियों को निर्देशित किया जा चुका है। इस दौरान सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अधीक्षक डॉ. सुभाष वर्मा डॉ. आशुतोष, आयुष्मान टीन से अक्षत व नकहा बीपीएम सहित विभाग के सभी अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *