Gonda Colonelganj News: ब्लॉक संसाधन केंद्र करनैलगंज पर संकुल बैठक एवं गोष्ठी का आयोजन

एसपी सिंह / ज्ञान प्रकाश मिश्रा

करनैलगंज(गोंडा)। ब्लॉक संसाधन केंद्र करनैलगंज पर संकुल बैठक एवं गोष्ठी का आयोजन शनिवार को हुआ। कार्यक्रम का शुभारंभ खंड शिक्षा अधिकारी आरपी सिंह एवं वरिष्ठ शिक्षक राम प्रताप सिंह द्वारा मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर किया गया।

खंड शिक्षा अधिकारी ने समस्त संकुल शिक्षकों एवं एआरपी को प्रेरणा लक्ष्य के अंतर्गत समग्र शिक्षा के अनुरूप बालक बालिकाओं का सर्वांगीण विकास एवं उनके चौमुखी विकास पर बिंदुवार चर्चा की और इससे संबंधित एक वीडियो का प्रदर्शन भी किया गया। मिशन प्रेरणा के अंतर्गत यह बताया गया कि आधारशिला शिक्षण संग्रह से संबंधित भाषा एवं गणित का समुचित अध्ययन, शिक्षक डायरी आदि प्रत्येक विद्यालय स्तर पर तैयार की जानी है। जिसके बारे में सभी को बताया गया। इसके अलावा मानव संपदा पोर्टल पर ऑनलाइन लीव माड्यूल, डॉक्यूमेंट अपलोडिंग की स्थिति पर शिक्षक बाबू लाल यादव द्वारा सभी शिक्षकों को बताया गया। साथ में यह भी बताया गया कि शिक्षा का स्तर कैसे बेहतर हो और करनैलगंज ब्लॉक को एक प्रेरक ब्लॉक के रूप में कैसे बनाया जाए। इस पर एक परिचर्चा की गई।

न्याय पंचायत स्तरीय बैठक का कार्यक्रम 6 जनवरी से प्रारंभ होकर जनवरी के अंतिम सप्ताह तक किया जाना है। जिसमें पहली बैठक का आयोजन न्याय पंचायत धनावा में बुधवार को प्राथमिक विद्यालय शाहपुर प्रथम में किया जाना प्रस्तावित हुआ। निःशुल्क जूता, मोजा का वितरण कार्यक्रम 4 जनवरी सोमवार से न्याय पंचायत वार शिक्षकों द्वारा करने के निर्देश दिए गए।

बैठक एवं गोष्ठी में दिनेश कुमार सिंह कंपोजिट विद्यालय प्रधानाध्यापक, एआरपी कमलेश यादव, हरि प्रसाद यादव, अनुराग कुमार एवं संकुल शिक्षक उमेश कुमार सिंह, देवेंद्र कुमार, सुरेश कुमार शुक्ला, सईद अहमद, संतोष कुमार यादव, सोनिया गुप्ता आदि उपस्थित रहे। उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ की करनैलगंज इकाई द्वारा खण्ड शिक्षा अधिकारी को भेंट देकर सम्मानित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *