Lakhimpur- Kheri-News:न कर्मचारियों की शह पर लकड़ी माफिया चला रहे हरियाली पर आरा

एन.के.मिश्रा

धौरहरा, लखीमपुर-खीरी।उत्तर खीरी वन रेंज धौरहरा क्षेत्र में हरे भरे प्रतिबंधित पेड़ों को काटने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। वन विभाग की मिलीभगत से जहां पर्यावरण बचाओ अभियान को पलीता लगाया जा रहा है वहीं इनकी शह पाकर ठेकेदार बगैर परमिट पेड़ों को काटने के साथ साथ चोरी कर पेड़ कटाने में मशगूल दिखाई पड़ने लगे है।जिसका जीता जागता नजारा रविवार को बरारी गांव में देखने को मिला। 

ईसानगर क्षेत्र के बरारी गांव निवासी दयाशंकर पुत्र रामासरे द्वारा रविवार को वनक्षेत्राधिकारी धौरहरा व थाना ईसानगर में दी गई तहरीर में आरोप लगाया है कि उसके खेत के पड़ोस में ठूठी,छोटू पुत्रगण किशोरीलाल ने प्रतिबंधित गूलर,नीम,शीशम,जामुन के पेड़ों को लकड़ी ठेकेदार दिनेश पुत्र राधे निवासी कबरियनपुरवा के हांथों बेचा था। जो शनिवार को इनके पेड़ काटने के साथ साथ उसके खेत मे लगे शहतूत व आम का एक पेड़ जिसकी कीमत करीब 20000 रुपये है चुराकर काट लिया है।

जिसकी जानकारी होने के बाद दयाशंकर ने लकड़ी ठेकेदार के खिलाफ तहरीर दी है। बावजूद वन विभाग ने उक्त ठेकेदार के ख़िलाफ़ किसी प्रकार की कार्रवाई नहीं की। जिससे आहत होकर दयाशंकर दर दर की ठोकरें खाते फिर रहा है। इससे साफ जाहिर हो रहा है कि वन विभाग पर्यावरण बचाओ अभियान के प्रति कितना गंभीर है। फ़िलहाल कुछ भी हो क्षेत्र में हरे भरे प्रतिबंधित पेड़ों का हो रहा कटान पर्यावरण बचाओ अभियान को पलीता जरूर लगा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *