Gonda Mankapur News:जितना हिन्दी का प्रचार-प्रसार हमारे देश मे होगा उतना ही दुनिया में हिन्दी का मान-सम्मान बढ़ेगा:चन्द्र भूषण वर्मा

आईटीआई लिमिटेड में हिन्दी पखवाड़े का शुभारंभ

बी.के.ओझा

मनकापुर ,गोण्डा। आईटीआई लिमिटेड मनकापुर में  हिन्दी पखवाड़े का शुभारंभ अतिरिक्त महाप्रबंधक चंद्रभूषण वर्मा ने द्वीप प्रज्वलित कर माँ सरस्वती प्रतिमा के समक्ष फूल माला अर्पित कर किया गया इस अवसर  सरस्वती वंदना सन्ध्या पांडे ने प्रस्तुत किया।
 मुख्य अतिथि ने अपने सम्बोधन में कहा कि जितना हिन्दी का प्रचार-प्रसार हमारे देश मे होगा उतना ही दुनिया में हिन्दी का मान-सम्मान बढ़ेगा, मुख्य अतिथि ने उपस्थित सभी प्रतिभागियों को हिन्दी के प्रति शपथ भी दिलायी। सभी को अपने दैनिक काम-काज में हिन्दी भाषा को अधिक से अधिक प्रयोग करने के लिए प्रेरित किया।
अधिकारी मानव संसाधन राजभाषा कार्यान्यवन समिति के सचिव अशोक वर्मा ने बताया कि इस हिन्दी पखवाड़े का मुख्य उद्देश्य हिन्दी के प्रति सभी को जागरूक करना है। हिन्दी का अधिकाधिक उपयोग किये जाने से हिन्दी का मान-सम्मान तो बढ़ेगा ही साथ ही हिन्दी को राष्ट्रभाषा का दर्जा भी प्राप्त हो सकेगा।
हिन्दी दिवस पर आज से प्रारम्भ होकर 28 सितम्बर तक चलने वाले  पखवाड़े के शुभारंभ में पहले दिन हिन्दी प्रश्नोतरी (लिखित) प्रतियोगिता के साथ ही संस्थान में विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताएं जैसे हिन्दी निबन्ध, हिन्दी टिप्पण लेखन, हिन्दी श्रुतिलेख के साथ ही हिंदी सुलेख, हिन्दी काव्य-पाठ, हिन्दी पी सी टंकण, हिन्दी आशु भाषण, मौखिक प्रश्नोत्तरीआदि आयोजित की जायेंगी। प्रतियोगिताओं में महिलाकर्मियो ने बढ़-चढ़ कर अपनी उपस्थिति दर्ज करायी।
इस अवसर पर आईटीआई कर्मचारी संघ के पूर्व संयुक्त मंत्री राम सजन, राम लखन वर्मा के अलावा दर्जनों की संख्या में अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *