Gonda Colonelganj News:रेलवे की भूमि पर अवैध अतिक्रमणकारियों के खिलाफ चला रेलवे विभाग का डण्डा, दुकानदारों में मचा हड़कम्प

रेलवे ने कहा अब अतिक्रमणकारियों की खैर नहीं,सशस्त्र बल की  मौजूदगी में चला जेसीबी 

एसपी सिंह / ज्ञान प्रकाश मिश्रा
कर्नलगंज,गोण्डा।गोण्डा लखनऊ रेल मार्ग  स्थित रेलवे स्टेशन कर्नलगंज के अगल बगल किये गये काफी मात्रा में अवैध अतिक्रमण को हटाने के लिये आज रेलवे प्रशासन काफी सख्त दिखाई पड़ा।विभाग द्वारा अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाकर जैसे ही लोगो की दुकानों पर जेसीबी चली तो वहाँ एकाएक हड़कम्प मच गया। दण्डाधिकारी की उपस्थिति मेंआरपीएफ,जीआरपी व स्थानीय पुलिस ने संयुक्त रुप से अभियान चलाते हुये करीब दर्जनों अवैध दुकानें हटवा दी गयी

गुरुवार को सशस्त्र बलों के पहुंचते ही सड़क किनारे लगने वाले ठेले वगैरह सब तुरन्त हट गये।मालूम हो कि लोगों द्वारा किये गये अवैध अतिक्रमण के कारण स्टेशन की सडकों पर राहगीरों का चलना मुश्किल था। रेलवे क्रासिंग का समपार फाटक बंद होने के कारण अक्सर जाम लग जाता था। अतिक्रमण हटवाने के मामले में रेलवे प्रशासन द्वारा अतिक्रमणकारियों को लिखित व मौखिक सूचना देने के बाद जगह जगह नोटिस चस्पा किया गया था और नोटिस में कहा गया था कि आप सभी के द्वारा करनैलगंज स्टेशन की रेलवे भूमि में अवैध रूप से दुकान,गुमटी व खोमचा लगाकर कब्जा किया गया है, उसे अविलम्ब हटा लें अन्यथा आगामी 17 दिसम्बर तक न हटाने पर रेलवे प्रशासन द्वारा अपने सशक्त बलों के माध्यम से उन्हें मजबूरन हटवाना पड़ेगा।उसमें जो भी क्षति होगी उसकी जिम्मेदारी आपकी होगी। लेकिन अतिक्रमणकारियों पर उक्त नोटिस का कोई प्रभाव नही दिखा तो आज गुरूवार को रेलवे प्रशासन ने जेसीबी से दुकानें तोड़वा दिया। 
नोटिस के आधार पर गुरुवार को रेलवे पुलिस पूरी तैयारी के साथ पहुंची।अतिक्रमण हटाओ अभियान में दण्डाधिकारी,आरपीएफ व जीआरपी के कई अधिकारियों सहित काफी संख्या में सशस्त्र बल शामिल था। स्टेशन मास्टर ने बताया ने बताया कि पहले से रेलवे का पिलर लगाया गया है। बावजूद इसके पिलर के आगे तक अनेकों दुकाने मनमाने ढंग से लगा दी गयीं थी। सुबह पहले समस्त अवैध अतिक्रमणकारियों को अतिक्रमण हटाकर रेलवे विभाग की भूमि खाली करने को कहा गया था। लेकिन जब दुकानदारों ने नहीं हटाया तो पुलिस को कार्रवाई कर हटाना पड़ा।वहीं गुरुवार को अतिक्रमण हटाओ अभियान को लेकर स्टेशन के इलाके में आज पूरे दिन हड़कंप मचा रहा। *रेलवे क्रासिंग के समपार फाटक के आसपास की दुकानें हटायी गई:* रेलवे क्रासिंग के समपार फाटक बंद होने से हमेशा लगा रहता था जाम।अतिक्रमण कर मौजूद तमाम दुकानों को हटाया गया। अभियान के दौरान प्रतिरोध होने की संभावना थी। लेकिन भारी पुलिस बल के कारण अतिक्रमणकारियों की एक नहीं चली। 

दंडाधिकारी ने बताया कि अतिक्रमण का दायरा बढे नहीं,इसके लिए अलग से और पिलर लगाया गया। रेलवे के विभागीय अधिकारियों ने बताया कि अब आगे से अतिक्रमण की कोशिश हुई,तो अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जायेगी और उनसे काफी सख्ती से पेश आया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *