Gonda News:गोण्डा के राजापुर को गोस्वामी तुलसीदास की जन्म स्थली घोषित करने को लेकर जन चेतना यात्रा निकलेगी:डाक्टर स्वामी भगवदाचार्य

जानकी शरण व्दिवेदी

गोण्डा। जिले के परसपुर विकास खण्ड में सरयू नदी के तट पर स्थित राजापुर को गोस्वामी तुलसीदास की आधिकारिक रूप से जन्मस्थली घोषित करने के लिए सरकार का ध्यानाकर्षण कराने हेतु आगामी नौ मार्च को एक जनचेतना यात्रा निकाली जाएगी, जो राजापुर से चलकर लखनऊ पहुंचेगी। यहां पर कांशीराम स्मारक स्थल के समीप ईको गार्डन पार्क में एक कार्यक्रम के उपरान्त मुख्यमंत्री को सम्बोधित मांग पत्र दिया जाएगा।

शनिवार को एक दिवसीय दौरे पर यहां पहुंचे सनातन धर्म परिषद एवं श्रीतुलसी जन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष डा. स्वामी भगवदाचार्य ने यह जानकारी देते हुए बताया कि सरयू तट पर स्थित सूकर खेत के समीप राजापुर ग्राम को देश के अनेक विश्वविद्यालयों के मूर्धन्य विद्वानों ने चर्चा-परिचर्चा के उपरान्त श्री राम चरित मानस के रचयिता गोस्वामी तुलसीदास की जन्म स्थली माना है। इस स्थान को आधिकारिक दर्जा दिलाने के लिए उनका संगठन अवध क्षेत्र व पूर्वांचल के साधु संतों व विद्वानों को संगठित करके जन जागरूकता अभियान चला रहा है। जिले में गोस्वामी तुलसीदास के नाम पर एक विश्वविद्यालय की स्थापना किया जाना हमारी वर्षों पुरानी मांग है। उन्होंने कहा कि राजापुर को गोस्वामी तुलसीदास की जन्मस्थली आधिकारिक रूप से घोषित किए जाने, इस स्थान का विकास करके इसे पर्यटक स्थल के रूप में विकसित करने, यहां विश्वविद्यालय स्थापित करने तथा देश के सभी विश्वविद्यालयों व राज्य सरकारों द्वारा प्रकाशित पाठ्य पुस्तकों में इसका उल्लेख करने की मांग को लेकर यह जन जागरूकता यात्रा निकलेगी। डा. भगवदाचार्य ने कहा कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री की कुर्सी पर एक संत विराजमान है। पूर्वांचल तथा अवध क्षेत्र के संतों व विद्वानों को उनसे विशेष अपेक्षाएं हैं। हमें उम्मीद है कि हम मांगों पर उदारता पूर्वक विचार करेंगे तथा अयोध्या की सांस्कृतिक सीमा के अन्तर्गत स्थित भगवान राम के अनन्य भक्त गोस्वामी तुलसीदास की जन्म स्थली का सम्पूर्ण विकास हो सकेगा। उन्होंने कहा कि यदि जल्द ही इस दिशा में कोई ठोस निर्णय न लिया गया तो अवध क्षेत्र व पूर्वांचल का संत समाज तथा विद्वत् परिषद इसके लिए बड़ा आन्दोलन शुरू करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *