Lakhimpur Kheri News:झोलाछाप डॉक्टर कर रहे लोगों की जान से खिलवाड़, भ्रूर्ण हत्या जैसे गंभीर अपराध को दे रहे अंजाम

एन.के.मिश्रा

सिंगाही, लखीमपुर खीरी- चिकित्सा के नाम पर हर सुविधा देने का प्रदेश सरकार व स्थानीय प्रशासन दम भरता है पर हकीकत इससे कोंसों दूर है। आपको बता दें कि सीएससी निघासन के अंतर्गत गांव में झोलाछाप डाक्टरों की भरमार है । ये एक स्थान पर न होकर कहीं भी अपना ठिकाना बना लेते है लेकिन फिर भी सम्बन्धित विभाग मूकदर्शक बनकर बैठा हुआ है।आलम याह है की ग्राम सिगहां कलां में एक झोला छाप बंगाली डाक्टर व उनकी पत्नी गर्भपात एवं भ्रूर्ण हत्या यानी नवजात शिशु को धरती पर आने से पहले ही म्रत्यु की गोद में सुला कर अपनी जिवका चला रहे है।

ये झोलाछाप डाक्टर गावों में झुग्गी – झोंपड़ी में अपना ठिकाना बनाते है और सरेआम नियमों की अवहेलना करते है। ये लोग आकर्षक बोर्ड और कम कीमत पर सभी बीमारियों का इलाज करने का प्रलोभन देकर लोगों को शारीरिक और आर्थिक रूप से बर्बाद कर रहे हैं। आर एम पी यानि रजिस्टर्ड मेडिकल प्रैक्टिशनर की डिग्री लिए ये झोलाछाप डॉक्टर धड़ल्ले से एलोपैथी दवा और इंजेक्शन का उपयोग कर आम लोगों की जिंदगी से खिलवाड़ कर हैं और लोग सस्ते इलाज के झांसे में आ कर अपनी जिंदगी दांव पर लगा रहे हैं।गंभीर और गुप्त बीमारियों का शर्तिया इलाज करने का दावा करने वाले झोलाछाप डॉक्टर लोगों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ तो करते ही हैं, साथ ही ठगी करने से भी बाज नहीं आते हैं।लोगों को गंभीर बीमारी का डर दिखाकर उनसे तब तक रुपए ऐंठते रहते हैं जब तक कि वो आर्थिक रूप से कमजोर नहीं हो जाता है।झोलाछाप डॉक्टरों के इलाज से कई लोगों की मौत के मामले भी सामने आ चुके हैं ।इनके पास न तो कोइ डाक्टरी डिग्री होती है और न ही कोई मेडिकल डिप्लोमा I
अगर किसी मरीज के साथ कोई अनहोनी होती है तो उसका जिम्मेदार कौन होगा ? झोलाछाप डाक्टर या सम्बन्धित विभाग ?
सीएचसी निघासन के अंतर्गत ग्राम सिंगहा कलां मे झोला छाप डाक्टर बंगाली की तरह कहीं ना कहीं झोलाछाप डॉक्टर आपको दिख जाएंगे।जहां एक तरफ को covid-19 जैसी महामारी बीमारी से पूरा देश लड़ रहा है दूसरी तरफ कोई भी डिग्री नही फिर ये झोलाछाप डॉक्टर भ्रूर्ण हत्या जैसे गंभीर अपराध को अंजाम देते हुए लोगों का कर रहे इलाज। हालांकि इन झोलाछाप डॉक्टरों को छोटा बड़ा का ज्ञान नहीं।करते हैं डॉक्टरी इस से अंदाजा लगाया जा सकता है कि झोलाछाप डॉक्टर लोगों की जान से कर रहे खिलवाड़ जिम्मेदार अधिकारी चुप्पी साधे बैठे हैं।नहीं कर रहे इन झोलाछाप डॉक्टरों पर कोई भी कार्रवाई।क्या जिम्मेदार अधिकारी किसी बड़ी घटना होने का इंतजार कर रहे हैं।कोई बड़ी घटना घटित हो जाएगी तब ऐसे झोलाछाप डॉक्टरों पर कार्रवाई की जाएगी।आए दिन इन झोलाछाप डॉक्टरों का धंधा चल रहा जोरों पर ।निघासन क्षेत्र के ग्राम सिंगहा कलां भूण हत्या जैसे अपराध को अंजाम दे रहे हैं ।
निघासन सीएचसी प्रभारी लालजी पासी ने बताया की 9 को वित्त के चलते स्टाफ की कमी होने के कारण इन डॉक्टरों पर कार्रवाई नहीं हो रही है जल्द ही कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *