Gonda News:जनसंख्या नियंत्रण से विकास में आएगी तेजी-सम्मान अफरोज

सदस्य उ०प्र० अल्पसंख्यक आयोग का जनपद में हुआ आगमन
राम नरायन जायसवाल

गोण्डा।हम समाज को जोड़कर समाज निर्माण करना चाहते हैं। कम जनसंख्या होने से विकास में उत्तरोत्तर तेजी आती है और देश के विकास में जनसंख्या नियंत्रण से बल मिलता है। दो बच्चों के होने से उन्हें अच्छी शिक्षा और उनके प्रगति के लिए अवसर प्राप्त होता है।
ये बाते जनपद भ्रमण के दौरान उत्तर प्रदेश अल्पसंख्यक आयोग सदस्य सम्मान अफरोज ने कही।
उन्होंने कहा कि मदरसा आधुनिकीकरण योजना के अंतर्गत विशेष कार्य किए जा रहे हैं। मदरसों के पाठ्यक्रमो मैं एनसीआरटी की किताबें सम्मिलित की जा रही है। उन्होंने कहा कि जनपदों में अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों को सम्मिलित करते हुए बनाए गई समितियों से अल्पसंख्यक समुदाय के लिए चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं के प्रचार-प्रसार पर भी बल मिलेगा।
जनपद भ्रमण कार्यक्रम के अंतर्गत सर्किट हाउस में अधिकारियों के साथ बैठक कर अल्पसंख्यक समुदाय के लिए केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की प्रगति की गहन समीक्षा की तथा संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे अल्पसंख्यक समुदाय के लिए चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं का लाभ अल्पसंख्यक समुदाय तक पहुंचाएं।
उंन्होने कहा कि केंद्र सरकार व राज्य सरकार अल्पसंख्यक समुदाय के उत्थान व उन्हें काबिल बनाने हेतु कृत संकल्पित है। कोरोना महामारी के दौरान भी योजनाओं का लाभ सरकार द्वारा अल्पसंख्यक समुदाय तक पहुंचाया गया है। व्यवसायिक पाठ्यक्रमों हेतु प्रेरक कक्षाएं चलाने के अभिनव प्रयोग का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि प्रदेश में प्रत्येक जनपद के संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि वे अल्पसंख्यक समुदाय के वरिष्ठतम लोगों को सम्मिलित करते हुए एक कमेटी का गठन करें और कमेटी के माध्यम से अल्पसंख्यक समुदाय को योजनाओं का लाभ लेने हेतु प्रेरित करने के साथ ही साथ उनकी समस्याओं का भी निदान कराये।
इस अवसर पर सिटी मजिस्ट्रेट वन्दना त्रिवेदी, सीओ सदर, जिला अल्पसंख्यक अधिकारी पवन कुमार सिंह, जिला समाज कल्याण अधिकारी मोतीलाल, जिला कार्यक्रम अधिकारी मनोज कुमार राव, जिला प्रोबेशन अधिकारी जयदीप सिंह व अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *