Lakhimpur- Kheri-News-जनपद के कामगारों को विभागीय योजनाओं के माध्यम से रोज़गार उपलब्ध कराऐं : डीएम

एन.के.मिश्रा

लखीमपुर खीरी। कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी शैलेन्द्र कुमार सिंह की अध्यक्षता में उ0प्र0 कामगार एवं श्रमिक (सेवायोजन एवं रोज़गार) आयोग के अन्तर्गत गठित जनपद स्तरीय समिति तथा जिला रोज़गार समिति की बैठक सम्पन्न हुई।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी शैलेन्द्र कुमार सिंह ने सभी जनपद स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिया कि चूँकि रोज़गार सृजन सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है इसलिए सभी अधिकारियों को पूर्व में दी गयी अपनी कार्ययोजना के अनुसार रोज़गार सृजन का लक्ष्य प्राप्त करें तथा अनिवार्य रूप से उसकी पाक्षिक प्रगति रिपोर्ट, जिला रोज़गार सहायता अधिकारी को उपलब्ध कराऐं, उन्होंने कहा कि जनपद में बड़ी संख्या में प्रवासी कामगार आए हैं, इन प्रवासी कामगारों को रोज़गार से आच्छादित किया जा रहा है, सेवायोजन पोर्टल पर उपलब्ध सेवामित्र प्लेटफाॅर्म पर जनपद के प्रवासी कामगारों की सूची उपलब्ध है। अतः सभी विभाग अपने आई0डी0 और पासवर्ड के माध्यम से सेवामित्र प्लेटफाॅर्म पर प्रवासी मजदूरों को दियेजाने वाले रोज़गार का अंकन अवश्य करें। इसमें किसी भी प्रकार की शिशिलता न बर्ती जाए। उन्होंने कहा कि प्रतिदिन के रोज़गार की सूचना कार्यक्रम क्रियान्वयन विभाग की वेबसाइट *upkkv.in* पर अवश्य अंकित कर दी जाए।


जनपद में अबतक के रोज़गार सृजन की प्रगति के बारे में जिला रोज़गार सहायता अधिकारी रत्नेश चन्द्र ने विभागवार प्रगति विवरण प्रस्तुत किया जिस पर जिलाधिकारी शैलेन्द्र कुमार सिंह ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया कि इस कार्य को गम्भीरता से किया जाए, जिला रोज़गार सहायता अधिकारी ने बताया कि प्रवासी कामगारों के रोज़गार के अंकन की प्रगति नहीं हई है, अतः इसकी प्रक्रिया से सभी विभागों को अवगत कराने हेतु प्रथक से भी पत्र प्रेषित किया जा रहा है, इस पर जिलाधिकारी शैलेन्द्र कुमार सिंह ने निर्देश दिया कि प्रत्येक विभाग के एक जिम्मेदार कर्मचारी की ड्यूटी इसके लिए लगा दी जाए तथा उन्हें इस संबंध में आवश्यक जानकारी एवं प्रशिक्षण भी दे दिया जाए जिससे वे सुचारू रूप से सूचना की फीडिंग कर सकें।


बैठक में परियोजना निदेशक डी0आर0डी0ए0 रामकृपाल चैधरी, उपायुक्त मनरेगा राजनाथ प्रसाद भगत, उप निदेशक कृषि, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी राजेश कुमार सिंह, सहायक श्रमायुक्त डॉ०महेश कुमार पाण्डेय, जिला कृषि अधिकारी सतेन्द्र प्रताप सिंह सहित सभी जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *