Lakhimpur Kheri News:डीएम के अध्यक्षता में कौशल विकास मिशन के ट्रेनिंग प्रोवाइडर्स के साथ हुई बैठक

एन.के.मिश्रा

लखीमपुर खीरी। सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में डीएम शैलेंद्र कुमार सिंह की अध्यक्षता में कौशल विकास मिशन के ट्रेनिंग प्रोवाइडर्स के साथ बैठक हुई।
बैठक की अध्यक्षता करते हुए डीएम शैलेंद्र कुमार सिंह ने जिले को निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष ट्रेनिंग प्रोवाइडर्स द्वारा कराई गई ट्रेनिंग एवं उसके सापेक्ष सेवायोजन पर विस्तृत समीक्षा की गई एवं संबंधित को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।
बैठक में  विशेष रुप से डीएम ने ट्रेनिंग प्रोवाइडर्स से प्रवासी कामगारों को दी ट्रेनिंग एवं उसके सापेक्ष हुए सेवायोजन के संबंध में जानकारी हासिल की।
बैठक को संबोधित करते हुए डीएम शैलेंद्र कुमार सिंह ने कहा कि कौशल विकास मिशन सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है। जो लोगों को ट्रेनिंग के माध्यम से हुनरमंद बनाने का एक अच्छा एवं सशक्त माध्यम है। उन्होंने ट्रेनिंग प्रोवाइडर्स को निर्देश दिए कि बैच को प्रशिक्षित करते समय ही उन्हें स्थानीय स्तर पर ही सेवायोजित कराने पर भी विशेष फोकस करें। उन्होंने ट्रेनिंग प्रोवाइडर्स को सरकार की मंशा के अनुरूप ट्रेनिंग प्राप्त कर रहे लोगों को ना केवल हुनरमंद बनाने के साथ ही उनमें कौशल्य विकसित करें। डीएम ने निर्देश दिए कि स्थानीय स्तर पर रोजगार के अवसरो के संबंध में एक सर्वे करा लें एवं उसी के अनुरूप प्रशिक्षण प्रदान करें।
जिला समन्वयक कौशल विकास मिशन एवं प्राचार्य जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान डॉ ओपी गुप्ता ने बताया सभी ट्रेनिंग प्रोवाइडर्स को सरकार की मंशा के अनुरूप कार्य करने के साथ ही प्रशिक्षण उपरांत उन्हें स्थानीय स्तर पर सेवायोजन करने पर कार्य करने के निर्देश दिए।
जिला सेवायोजन अधिकारी/जिला रोजगार सहायता अधिकारी रत्नेश चंद्र ने कौशल विकास मिशन की अवधारणा एवं प्रासंगिकता पर को विस्तार से चर्चा की।
बैठक में कौशल विकास मिशन के ट्रेंनिंग प्रोवाइडर्स, राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के प्रतिनिधि एवं कौशल विकास मिशन के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *