Gonda News:लक्ष्य के सापेक्ष 2 प्रतिशत से कम धान खरीद करने वाले केन्द्र प्रभारियों को नोटिस जारी करने के निर्देश, स्पष्टीकरण तलब

धान खरीद में गड़बड़ी करने पर अब तक  मण्डल में 67 के विरूद्ध हुई कार्यवाही

राम नरायन जायसवाल

गोण्डा। आयुक्त देवीपाटन मण्डल  एसवीएस रंगाराव ने मण्डल की धान खरीद समीक्षा बैठक में सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया है कि लक्ष्य के सापेक्ष 2 प्रतिशत से कम धान खरीद करने वाले केन्द्र प्रभारियों को नोटिस भेजी जाय और उनका स्पष्टीकरण प्राप्त किया जाय। उन्होंने जनपद गोण्डा में धान क्रय में तेजी लाने के निर्देश देते हुए कहा कि मण्डल के सभी धान क्रय केन्द्रों द्वारा लक्ष्य के सापेक्ष धान की खरीद कर लक्ष्य पूर्ति सुनिश्चित की जाय, ताकि हर क्षेत्र के किसानों को इसका फायदा मिल सके। आयुक्त ने पीएफएमएस के माध्यम से किसानों को भुगतान की स्थिति की समीक्षा के दौरान सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे हर स्थिति पर सतर्क दृष्टि रखें ताकि किसानों का भुगतान 72 घन्टे के भीतर हो जाय।

बैठक में आयुक्त ने खरीफ विपणन वर्ष 2020-21 में धान क्रय में की गई कार्यवाही की भी समीक्षा की, जिसके अन्तर्गत मण्डल में 41 के विरूद्ध कारण बताओ नोटिस, 07 को चेतावनी तथा 03 कर्मियों का निलम्बन एवं 06 के विरूद्ध एफआईआर दर्ज कराई गई है। इस प्रकार देवीपाटन मण्डल में धान क्रय से सम्बन्धित कुल 67 कार्यवाहियां की गई हैं।

आयुक्त ने बैठक में सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया है कि मिलर्स के साथ बैठक कर शीघ्रातिशीघ्र धान की कुटाई का कार्य सम्पन्न कराएं ताकि एफसीआई को समय से चावल की आपूर्ति की जा सके। उन्होंने मौसम के दृष्टिगत धान की पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था किए जाने के निर्देश देते हुए कहा है कि धान क्रय केन्द्रों से मिलों को धान शीघ्रातिशीघ्र भेज दिया जाय।

आयुक्त ने सामान्य एवं हाइब्रिड धान क्रय की समीक्षा के दौरान जनपद गोण्डा में पीसीएफ  एवं यूपीपीसीयू द्वारा लक्ष्य के सापेक्ष क्रमशः मात्र 7.67 व 8.31 प्रतिशत धान क्रय करने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए धान क्रय  में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं ताकि मण्डल में जनपद गोण्डा की भी स्थिति ठीक हो सके।

बैठक में प्रभारी सम्भागीय खाद्य नियंत्रक ने बताया कि अब तक मण्डल में धान खरीद के निर्धारित लक्ष्य 02 लाख 33 हजार मीटरिक टन के सापेक्ष कुल क्रमिक धान खरीद 56 हजार 714 मीटरिक टन की खरीद हुई है जो लक्ष्य के सापेक्ष 24.34 प्रतिशत है। मिलर्स को कुल 31 हजार 308 मीटरिक टन धान भेजा गया है तथा मण्डल में कुल 10 हजार 787 किसानों को कुल 10594 लाख रूपए का भुगतान किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि इस समय तक गतवर्ष 16582.77 मीटरिक टन हुई धान खरीद के सापेक्ष इस वर्ष 56713.42 मीटरिक टन धान की खरीद हुई है।

बैठक में प्रभारी सम्भागीय खाद्य नियंत्रक दिनेश शर्मा, एफसीआई के अधिकारी सहित क्रय एजेन्सी पीसीयू और पीसीएफ के अधिकारी उपस्थित रहे।

धान खरीद की समीक्षा बैठक के पूर्व आयोजित सीबीएसई एवं आईसीएसई बोर्ड नई दिल्ली से मान्यता प्रदान करने से पूर्व निर्धारित मानकों को पूर्ति करने वाली संस्थाओं को अनापत्ति प्रमाणपत्र निर्गत करने हेतु आयोजित मण्डलीय समिति की बैठक में जनपद श्रावस्ती एवं जनपद बहराइच से एक-एक मामलों में आयुक्त ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे निर्धारित मानकों के अनुरूप सभी अपेक्षित शर्तें पूर्ण कराकर शीघ्रातिशीघ्र उनके समक्ष प्रस्तुत करें।

बैठक में डीएम श्रावस्ती टी0के0 शीबू, संयुक्त शिक्षा निदेशक मनोज कुमार द्विवेदी तथा सम्बन्धित जनपदों के जिला विद्यालय निरीक्षक उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *