Gonda News:मण्डलायुक्त ने की खाद्यान्न वितरण की समीक्षा, मानक अनुरूप वितरण सुनिश्चित कराने के दिए निर्देश

सोशल डिस्टेंन्सिंग के साथ वितरण सुनिश्चित कराएं नोडल अधिकारी – आयुक्त एस0वी0एस0 रंगाराव

राम नरायन जायसवाल

गोण्डा।आयुक्त देवीपाटन मण्डल एस0वी0एस0 रंगाराव की अध्यक्षता में मण्डल की पीडीएस समीक्षा शिविर कार्यालय पर सम्पन्न हुई जिसमें आयुक्त ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अन्तर्गत पीडीएस रिपोर्ट, सप्लाई चेन मैनेजमेन्ट, नियमित आवंटन के सापेक्ष खाद्यान्न उठान की आॅन लाइन रिपोर्ट, ब्लाक गोदामों की क्षमता, स्थापित इलेक्ट्रानिक कांटो, ब्लाक गोदामों पर लागू डोर स्टेप डिलेवरी, प्राइवेट, सरकारी एवं अर्ध सरकारी गोदामों के विद्युत संयोजन आदि के सम्बन्ध में विस्तृत समीक्षा।


आयुक्त ने समीक्षा के दौरान देवीपाटन सम्भाग में सम्भागवार खाद्यान्न के उठान एवं निर्गमन की समीक्षा के दौरान निर्देश दिए हैं कि आगामी 21 अगस्त से शुरू हो रहे खाद्यान्न का वितरण नोडल अधिकारियों की उपस्थिति में सोशल डिस्टेन्सिंग का पालन करते हुए सुनिश्चित कराया जाय। उन्होंने समीक्षा के दौरान पाया कि जनपद श्रावस्ती में 92.62 प्रतिशत उठान हुई है तथा जनपद बलरामपुर में सबसे कम 70.36 प्रतिशत खाद्यान्न की उठान हुई है।

इस पर उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया कि उचित दर विक्रेताओं को निर्गमित मात्रा का अधिक से अधिक उठान सुनिश्चित किया जाय। उन्होंने यह भी निर्देेश दिए कि उचित दर विक्रेताओं द्वारा प्रतिदिन कितनी उठान की जा रही है, इसकी समीक्षा करें। इसके साथ ही कोटेदार समय से उठान सुनिश्चित करें, इसके लिए तत्काल पत्र जारी कर दिया जाय।


आयुक्त ने सम्भाग में खाद्यान्न का स्टाक व उठान की स्थिति में समानता रहे, इसके लिए समीक्षा करते रहने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने प्रवासी श्रमिकों के लिए बनाए जा रहे राशन कार्ड की समीक्षा के दौरान निर्देशित किया कि कोई भी प्रवासी श्रमिक राशन कार्ड बनने से वंचित न रहने पावे। उन्होंने सप्लाई चेन के अन्तर्गत आंवटन, डिपो से गोदाम को प्रेषण, डिपो से गोदाम में प्राप्ति, गोदाम में पूर्व माह का अवशेष सहित कुल उपलब्ध मात्रा तथा कोटेदार को निर्गत मात्रा आदि की समीक्षा के दौरान सख्त निर्देश दिए कि इसमें किसी भी स्तर पर अनियमितता न होने पावे।


बैठक में बताया गया कि मण्डल में ब्लाक गोदामों पर 05 मीटरिक टन की क्षमता के 44 इलेक्ट्रानिक कांटे स्थापित किए गए हैं जिसमें गोण्डा में 16, बलरामपुर में 09, बहराइच में 14 तथा जनपद श्रावस्ती में 05 कांटे स्थापित हैं। इसके अतिरिक्त गोण्डा के 04 ब्लाक गोदामों में  तथा बलरामपुर के 04 ब्लाक गोदामों में इलेक्ट्रानिक स्थापित नहीं हैं। इसके लिए आयुक्त ने निर्देश दिए कि जहां पर कांटे नहीं लगे हैं, वहां पर शीघ्रातिशीघ्र लगवाए जायं।


आयुक्त ने सख्त निर्देश दिए हैं कि जिन कोटेदारों ने विपणन गोदामों से खाद्यान्न की उठान नहीं की हैं, उनसे शीघ्रातिशीघ्र उठान कराना सुनिश्चित कराएं। इसके साथ ही उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश्ाित किया कि सम्भागवार खाद्यान्न उठान व निर्गमन पर सतर्क दृष्टि रखते हुुए रोजाना इसकी मानीटरिंग भी करते रहें।


बैठक में आरएफसी दिनेश शर्मा, एफसीआई के क्षेत्रीय प्रबन्धक रूपेश कुमार, डीसी फूड अखिल सिंह, डिप्टी आरएमओ गोण्डा लाल बहादुर गुप्ता, आरएओ रवि सिंह सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *