Lakhimpur Kheri News:दुधवा के गौरीफंटा जंगल में वन विभाग ने खुली सीमा क्षेत्र में चौकसी बढ़ाई

एन.के.मिश्रा

पलिया कला, लखीमपुर खीरी। गौरीफंटा बॉर्डर पर वन विभाग ने चौकसी बढ़ाते हुए जंगलों में गस्त तेज की। बताया जाता है। पड़ोसी मुल्क नेपाल के करवट बदलते हालात को देखते हुए यह अभियान चलाया गया है।

वही माफियाओं की सक्रियता की प्रबल संभावना को देखते हुए अति संवेदनशील गौरीफंटा रेंज में तैनात वन रेंज प्रभारी ने जंगली जीव जंतु व राष्ट्रीय अमूल्य वन संपदा की सुरक्षा को प्राथमिकता देते खुली सीमा क्षेत्र चौकसी बढ़ा दी है।

उल्लेखनीय है कि विश्व विख्यात दुधवा नेशनल पार्क क्षेत्र के अंतर्गत नेपाल सीमा से सटी अति संवेदनशील कही जाने वाली गौरीफंटा रेंज में मुश्तैद वन अधिकारी खड़क बहादुर के नेतृत्व में भारत नेपाल की खुली सीमा पर चौकसी बढ़ा दी है वन सेना नायक खड़क बहादुर ने जानकारी देते हुए बताया कि अपने विभागीय दिशा निर्देशन पर  भारत नेपाल की खुली सीमा पर शिकार, कटान, अवैध घुश्पैठ ,तस्करी एवं मानव प्रवेश पर अंकुश लगाने के लिए यह अभियान चलाया गया है।

वही वन विभाग की पूरी टीम रात और दिन पूर्ण निष्ठा के साथ मुस्तैद है जिसके फलस्वरूप टीम के सजग पहरेदार रात दिन निरंतर गश्त कर रहे हैं जिसकी पल पल गत विधियों की जी पी एस लोकेशन रिपोर्ट के जरिये संबंधित विभाग के उच्चाधिकारियों को अवगत कराते रहते हैं इसके साथ ही खुली सीमा केअति संवेदनशील जगहों पर मचान एवं चौकी बनाकर रात और दिन वन कर्मी कड़ी निगरानी कर रहे हैं।

इसी क्रम दुधवा नेशनल पार्क के वन विशेषज्ञ कहें जानें एम के ने बताया कि दुर्लभ प्रजाति के जीव जंतु व वन संपदा की सुरक्षा के मद्देनजर विभागीय टीम गंभीर है हमारी टीम जंगली जानवरों एवं मानव संघर्ष को रोकने के लिए हर संभव प्रयास करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *