Gonda Mankapur News:किसान पाठशाला का शुभारंभ  कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही द्वारा

बी.के.ओझा

मनकापुर, गोंडा।मंगलवार को किसान पाठशाला का शुभारंभ   कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही द्वारा कृषि भवन लखनऊ से किसान पाठशाला का शुभारंभ किया । इसका सजीव प्रसारण जनपद के राष्ट्रीय सूचना केंद्रों पर किया गया । कृषि मंत्री ने खरीफ एवं रबी फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में वृद्धि को किसानों के लिए उपयोगी बताया । उ

न्होंने कृषकों को अधिक से अधिक धान फसल को सरकारी क्रय केंद्रों पर बिक्री करने की सलाह दी । कृषि राज्य मंत्री लाखन सिंह राजपूत ने किसान पाठशाला आयोजन को अत्यंत उपयोगी बताया । देवेश चतुर्वेदी अपर मुख्य सचिव कृषि ने किसानों को किसान पाठशाला में प्रतिभाग करने के लिए प्रेरित किया ।आर के सिंह संयुक्त कृषि निदेशक ब्युरो ने कृषकों को फसल अवशेष न जलाने की सलाह दी । ज्ञान प्रकाश सिंह उप निदेशक कृषि रक्षा ने फसलों में एकीकृत नाशीजीव प्रबंधन अपनाने की सलाह दी ।

 

संयुक्त निदेशक कृषि अभियंत्रण ने पराली प्रबंधन के लिए उपयुक्त कृषि यंत्रों की जानकारी दी । इस अवसर पर राष्ट्रीय सूचना केंद्र गोन्डा में शैलेन्द्र कुमार शाही उप कृषि निदेशक ने किसान पाठशाला का सजीव प्रसारण देखा ।

इस अवसर पर जगदीश प्रसाद यादव जिला कृषि अधिकारी, डॉक्टर राम लखन सिंह वरिष्ठ शस्य वैज्ञानिक कृषि विज्ञान केन्द्र मनकापुर, प्रतिमा शुक्ला प्रगतिशील कृषक, विकास श्रीवास्तव आदि ने प्रतिभाग कर किसान पाठशाला सम्बंधित उपयोगी जानकारी प्राप्त की । किसान पाठशाला के प्रथम चरण का आयोजन 14 व 15 सितंबर को किया जा रहा है । इस पाठशाला के माध्यम से किसानों को खेती सम्बंधित नवीनतम जानकारी दी जायेगी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *