Lakhimpur Kheri News:डीएम ने मोहम्मदी में किया एक दिवसीय टिश्यू कल्चर केला गोष्टी एवं किसान सम्मान समारोह का शुभारंभ

डीएम ने किया उन्नतशील किसानों को सम्मानित


डीएम ने देखी केले की उन्नतशील खेती

एन.के.मिश्रा
लखीमपुर खीरी । मोहम्मदी में एकदिवसीय टिश्यू कल्चर केला गोष्टी एवं किसान सम्मान समारोह का शुभारंभ जिलाधिकारी शैलेंद्र कुमार सिंह ने फीता काटकर किया। 


कार्यक्रम में विशेषज्ञों ने केले की आधुनिक एवं वैज्ञानिक तकनीक से उत्पादन पर परिचर्चा हुई।डीएम शैलेंद्र कुमार सिंह ने गोष्ठी को संबोधित करते हुए कहा खीरी कृषि प्रधान जनपद है। किसान भाई फसल चक्र पर ध्यान देकर उसे अपनाएं। केला आपके मन को शांत करता है। विटामिंस का अपार भंडार है केला। एक केला रोज खाओ और बीमारी को दूर भगाओ। केले की उन्नतशील खेती करके बढ़-चढ़कर के आगे बढे, इसकी खेती में अपार संभावनाएं है। उन्होंने कहा कि किसान अपनी खेती का मर्दा अवश्य परीक्षण कराए। गेहूं धान एवं गन्ना खेती के अतिरिक्त अन्य फसलों के उत्पादन में रूचि दिखाएं। सरकार ने केले की खेती के भी बीमा करने की व्यवस्था की है।
जिला उद्यान अधिकारी दिग्विजय कुमार ने जिले में केले के क्षेत्र में उन्नति के प्रबल संभावनाएं है। उन्होंने मौजूद किसानों को उद्यानिकी सहित विभिन्न क्षेत्रों में कृषि की प्रजातियां एवं उसके उत्पादन पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने कहा कि फसल चक्र अपनाकर किसान भाई सब्जी और फलों का उत्पादन करें। स्वास्थ्य चक्र की चर्चा करते हुए उन्होंने फल एवं सब्जी उत्पादन पर जोर दिया। उन्होंने राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि इसके माध्यम से इकाई लागत पर 40 प्रतिशत अनुदान दिए जाने की व्यवस्था है। उन्होंने प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के विषय में जानकारी देते हुए बताया इसके माध्यम से इकाई लागत पर अस्सी से नब्बे प्रतिशत अनुदान प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि उक्त दोनों योजनाएं किसानों के लिए वरदान साबित हो रही हैं।


कार्यक्रम में डीएम ने केले की खेती करने वाले उन्नतशील किसानों को सम्मानित किया।कार्यक्रम के उपरांत प्रगतिशील किसान आरके सिंह की उन्नतशील केले की खेती डीएम ने देखी।कार्यक्रम में उप जिलाधिकारी मोहम्दी स्वाति शुक्ला, जिला उद्यान अधिकारी दिग्विजय कुमार सहित, प्रगतिशील किसान आरके सिंह काफी संख्या में किसान मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *