Lakhimpur Kheri News:जिले में कोरोना के संक्रमण में आई जबरदस्त कमी, लोगों ने ली राहत की सांस

एन.के.मिश्रा

लखीमपुर खीरी । जिले में कोविड के संक्रमण का ग्राफ तेजी से घटता जा रहा। वही ठीक होने वाली मरीजों की संख्या में जबरदस्त इजाफा हुआ। जिससे ज़िले के लोगों ने राहत की सांस ली। जिले में अब तक 22620 संक्रमित मिले। जिनमें 20156 व्यक्ति पूर्ण रूप से स्वस्थ हो चुके हैं। वही 2266 व्यक्ति सक्रिय हैं।

संक्रमण घटने से जिला अस्पताल का घटा लोड : सीएमएस

जनपद खीरी में कोविड संक्रमण की दूसरी लहर में सक्रिय केसों की संख्या बढ़ने के साथ जिला अस्पताल पर क्षमता से अधिक ऑक्सीजन सपोर्ट वाले मरीजों की संख्या में जबरदस्त इजाफा हुआ था। जो अब थमने लगा है। संक्रमण तीव्र होने पर जिला अस्पताल में प्रतिदिन 50 से 55 मरीज ऑक्सीजन सपोर्ट एवं श्वास के मरीज इलाज हेतु आते थे जो अब घटकर महज 10 से 12 रह गए। मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ आरसी अग्रवाल बताते हैं कि उस दौरान स्थिति यह थी कि जिला चिकित्सालय के सभी वार्ड इन रोगियों से खचाखच भरे हुए थे। वर्तमान परिदृश्य में संक्रमण में जबरदस्त कमी आई है। जिसका असर यह है कि जिला चिकित्सालय में फीमेल वार्ड में 10-12 एवं मेल वार्ड में 20-21 मरीज इलाज हेतु भर्ती है। आई वार्ड, आयुष्मान वार्ड सहित सभी वार्ड पूरी तरह से खाली है। ऑक्सीजन की पर्याप्त उपलब्धता होने के साथ ही स्टाक भी पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता है।

नए केस व सक्रिय केसो में भी आई जबरदस्त गिरावट : डीएम

डीएम शैलेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि कोविड की दूसरी लहर में गत 27 अप्रैल को ज़िले में सबसे ज्यादा 689 केस पॉजिटिव मिले। उस दिन ज़िले में सर्वाधिक 6397 सक्रिय केस थे। प्रशासन द्वारा कोविड की रोकथाम, उपायों व बेहतर प्रबंधन से 15 मई को जिले में नए 133 पॉजिटिव केस मिले व सक्रिय केसों की संख्या घटकर 2266 रह गई। उन्होंने बताया कि प्रशासन द्वारा टेस्टिंग, ट्रेसिंग, ट्रीटमेंट व वैक्सीनेशन पर फोकस कर कोविड के संक्रमण के प्रसार को रोकने के हर संभव प्रयास किए जा रहे।

ऑक्सीजन की उपलब्धता जिले के लिए बनी संजीवनी : डीएम
डीएम बताते हैं कि राज्य सरकार ने जिले की आवश्यकता के अनुरूप पर्याप्त मात्रा में लिक्विड ऑक्सीजन उपलब्ध कराई।
राज्य सरकार से दो चरणों में कुल 18.5 मीट्रिक टन लिक्विड ऑक्सीजन उपलब्ध कराई जा चुकी है। जिससे जिले में ऑक्सीजन की न केवल पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित हुई बल्कि अगले 20 दिनों के लिए भी ऑक्सीजन का पर्याप्त स्टॉक उपलब्ध है। शासन से ऑक्सीजन उपलब्धता के संबंध में लिक्विड ऑक्सीजन की उपलब्धता बनी रहे इस पर निरंतर प्रयास जारी है। उन्होंने बताया कि ऑक्सीजन की उपलब्धता जनपद वासियों के लिए संजीवनी का काम कर रही।

ऑपरेशन कोविड विजय 2021 मरीजों की निगरानी के लिए बना वरदान

डीएम शैलेंद्र कुमार सिंह ने अभिनव पहल करते हुए जिले में ऑपरेशन कोविड विजय का आगाज किया। जिसके तहत 24 कलेक्ट्रेट व 26 तहसील कर्मी आरोग्य बंधु एवं बहन के रूप में 5000 मरीजों की एक साथ निगरानी की। प्रत्येक पांच आरोग्य बंधु एवं बहन पर एक चिकित्सक की तैनाती की गई। जो क्रिटिकल मरीजों को मेडिकेटेड एवं फैसिलिटेशन कराने में अपनी अहम किरदार निभाया। जो एकीकृत कोविड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के काउंटरपार्ट बनकर ना केवल मरीजों का सहारा बना बल्कि उन्हें संक्रमण से मुक्त कराया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *