Lakhimpur- Kheri-News-15 मूल मन्त्र अपनाएँ-कोरोना को हराएं

एन.के.मिश्रा

लखीमपुर खीरी।    कोरोना से बचाव को लेकर लोगों को सरकार द्वारा, व्यक्तिगत रूप से स्वयंसेवी संगठनों  तथा  सामाजिक व चिकित्सीय संगठनों द्वारा लगातार जागरूक किया जा रहा है ।इसमें पूरा जोर है कि कोविड-19 से बचाव के प्रोटोकोल का पालन करें और संक्रमण से स्वयं भी बचें तथा इसकी श्रृंखला  को भी तोड़ने में सहयोग करें ।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने भी इस सम्बन्ध में 15 जरूरी बातों पर अमल करने पर जोर दिया है ताकि कोरोना के वार से बचा जा सके ।मंत्रालय के दिशा निर्देशों के अनुसार – यदि आप दूसरों से मिलते हैं तो आपस में दूरी रखते हुए अभिवादन करें ।गले लगने से बचें ।  सार्वजनिक स्थानों पर एक दूसरे से 2 गज यानि 6 फीट की दूरी बनाकर रखें । घर से बाहर जाते हैं तो पुनः उपयोग करने वाला घर का बनाया फेस मास्क या फेस कवर पहनें ।  बार-बार अपने नाक, मुंह या आँख को बेवजह छूने से बचें | अपनी श्वसन स्वच्छता बनाये रखें यानि छींकते समय मुंह को  नैपकिन या रुमाल या कोहनी के बीच से ढंके । नैपकिन को बंद डस्टबिन में डालें ।  रुमाल को गर्म पानी से धोएं । अपने हाथों को नियमित साबुन और पानी से 40 सेकेण्ड तक धोएं ।तम्बाकू उत्पाद जैसे बीडी , सिगरेट, पान मसाले आदि का सेवन न करें और सार्वजनिक स्थानों पर न थूकें । अक्सर छुई  जाने वाली जगहों जैसे दरवाजे की कुण्डी, फ्रिज और दरवाजे के हैंडल, मेज आदि को नियमित रूप से साफ़ करें और कीटाणु रहित रखें । बेवजह घर से बाहर न निकलें   और न ही यात्रा करें । भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से परहेज करें ।अपने मोबाइल पर आरोग्य सेतु एप जरूर डाउनलोड करें । कोविड-19 से संक्रमित या उसकी देखभाल करने वाले व्यक्ति से किसी भी प्रकार का भेदभाव न करें । कोरोना से सम्बंधित किसी भी अफवाह पर ध्यान न दें ।केवल उन्हीं जानकारियों पर विश्वास करें और उन्हें साझा करें जो सत्यापित  हैं ।

कोरोना संबंधी कोई भी लक्षण खांसी, बुखार या सांस लेने में परेशानी हो तो केन्द्रीय टोल फ्री हेल्पलाइन नम्बर 1075 या राज्य हेल्पलाइन नम्बर या चिकित्सा स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग उत्तर प्रदेश के हेल्प लाइन नम्बर 1800-180-5145 या जिले के हेल्प लाइन नं……… पर  कॉल करें ।किसी भी प्रकार का तनाव होने पर  मनोसामाजिक सहायता सेवाओं से संपर्क करें ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *