Lakhimpur- Kheri-News-जान जोखिम में डालकर कोरोना मरीजों को अस्पताल पहुँचा रहे एम्बुलेंस कर्मी

आधा दर्जन से अधिक एम्बुलेंस कर्मी भी आ चुके हैं  कोरोना की चपेट में 

एन.के.मिश्रा

लखीमपुर खीरी। कोरोना काल मे जहां कोरोना योद्धा बनकर चिकित्सक और पुलिस अधिकारी सामने आए हैं वहीं  प्रदेश सरकार की  महत्वाकांक्षी योजना 102, 108 एवं  एडवांस लाइफ सपोर्ट (एएलएस) एम्बुलेंस सेवा भी कोरोना  मरीजों के लिए वरदान साबित हो चुकी है। एम्बुलेंस चालक रात – दिन कोरोना के मरीजों को कोरोना  संबंधित हॉस्पिटल में भर्ती कराने में जुटे हैं।

हालांकि इस दौरान जनपद के कई एम्बुलेंस स्टाफ भी कोरोना की चपेट में  चुके हैं । इसके बावजूद एम्बुलेंस कर्मियों के सेवा भाव मे कोई कमी नहीं  आई है और वह ठीक होकर पुनः अपने काम में  जुट जाते हैं ।

 एम्बुलेंस सेवा के जिला  प्रोग्राम मैनेजर मयंक गुप्ता ने बताया कि जनपद में  अब तक 1160  कोरोना मरीजों ने इस सेवा का लाभ उठाया है ,   जिसमे 492  पॉजिटिव व 668  संभावित  हैं । इन मरीजों  को ले जाने के लिए 108 की 6  एम्बुलेंस व 4  एएलएस लगातार अपनी सेवायें दे रही हैं । इन एम्बुलेंस से कोरोना के मरीजो को चिन्हित कर तुरंत उपचार के लिए आइसोलेट किया जाता है। एम्बुलेंस पर तैनात चालक व मेडिकल टैक्नीशियन  को कई समाजसेवी संस्थानों ने इस उत्कृष्ट कार्य के लिए सम्मानित भी किया  है। कोरोना काल मे एम्बुलेंस कर्मियों के  अदम्य साहस से जिलों  में बड़ी संख्या में लोगो को उपचार मिल रहा है। समय से एम्बुलेंस सेवा मिलने पर यह उपचाराधीन  मरीज ठीक होकर अपने घरों को जा रहे है। उन्होंने बताया कि जिले में 108 की 44  एम्बुलेन्स,  102  की  46 व 4 एडवांस लाइफ सपोर्ट  एम्बुलेंस हैं,  जो लगातार लोगों  के लिए वरदान साबित हो रही हैं ।

सभी एम्बुलेंस हर बीमारी से  निपटने के लिए मेडिसिन से लेकर ऑक्सीजन देने के लिए तैयार की गयी हैं  और  सभी एम्बुलेंस को समय समय पर विसंक्रमित भी किया जाता है साथ ही हर कोविड के केस में जाते समय एम्बुलेंस कर्मियों को पीपीई किट भी मुहैया  कराई जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *