Gonda News:कोरोना वैक्सीन के ड्राई रन की तैयारियों का डीएम ने लिया जायजा

राम नरायन जायसवाल

गोण्डा ।कोरोना वैक्सीन के ड्राई रन को लेकर की जा रही तैयारियों का जायजा लेने के लिए सोमवार को जिलाधिकारी मार्कण्डेय शाही ने जिला महिला अस्पताल तथा एससीपीएम हास्पिटल का निरीक्षण किया तथा सीएमओ को सभी तैयारियां मानक अनुरूप दुरूस्त कराने के निर्देश दिए।
बताते चलें कि कोविड-19 वैक्सीन का ड्राई रन किया जाएगा जिसके लिए जिले में नगर क्षेत्र में तीन अस्पताल क्रमशः जिला अस्पताल, जिला महिला अस्पताल तथा एससीपीएम हास्पिटल को चयनित किया गया है।

इसी प्रकार ग्रामीण क्षेत्र में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र खरगूपुर, इटियाथोक तथा तरबगंज को चयनित किया गया जहां पर कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन किया जाएगा। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि वेटिंग एरिया, वैक्सीनेशन एरिया तथा आब्जर्वेसन एरिया में मानक अनुरूप व्यवस्थाएं दुरूस्त करा ली जाएं जिससे किसी भी प्रकार की दिक्कत न होने पावे। उन्होंने ड्राई रन एरिया में अच्छी तरह से सैनीटाइजेशन का काम कराने के भी निर्देश दिए।


जिलाधिकारी ने महिला अस्पताल में विभिन्न वार्डों, एसएनसीयू, केएमसी लान्ज, लेबर रूम, जनरल वार्ड, पोस्ट एवं प्री डिलीवरी वार्ड, मेडिकल स्टोर, वेटिंग एरिया आदि का गहन निरीक्षण किया। उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा0 ए0पी0 मिश्रा को निर्देश दिए कि तीमारदारों के ठहरने के लिए बनाए गए वेटिंग एरिया की जानकारी के लिए डिस्प्ले बोर्ड लगवाएं तथा रैन बसेरे में सभी आवश्यक प्रबन्ध भी सुनिश्चित रहें। उन्होंने सीएमएस से आशा भुगतान, आकस्मिक सेवाओं जैसे 108 व 102 के बारे में भी विस्तार से जानकारी ली तथा वर्तमान में क्रियाशील 102 व 108 एम्बुलेन्सों की संख्या, निष्प्रयोज्य एम्बुलेन्स की संख्या, उनका रिस्पान्स टाइम तथा भुगतान आदि के बारे में विस्तृत ब्यौरा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने सीएमओ को सख्त निर्देश दिए कि आफ रोड एम्बुलेन्सेज को कतई भुगतान न होने पाये, यह हर हाल में सुनिश्चित किया जाय। उन्होंने अस्पताल में आवश्यक दवाओं की सूची बोर्ड पर प्रदर्शित करने के निर्देश दिए।
जिला महिला अस्पताल का निरीक्षण करने के उपरान्त जिलाधिकारी ने एससीपीएम हास्पिटल का भी निरीक्षण कर कोविड-19 वैक्सीन ड्राई रन की तैयारियों को देखा तथा अस्पताल के डाक्टर ओ0एन0 पाण्डेय को मानक अनुरूप सभी तैयारियां पूूरी कराने के निर्देश दिए।


निरीक्षण के दौरान सीडीओ शशांक त्रिपाठी, एडीएम राकेश सिंह, सीएमओ डा0 अजय सिंह गौतम, सीएमएस डा0 ए0पी0 मिश्र, डा0 ओ0एन0 पाण्डेय, डब्लूएचओ से विनय डांगे, यूनीसेफ से शेषनाथ सिंह सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *