Gonda News:सोशल डिस्टेन्सिंग और मास्क का प्रयोग कोविड से बचाव का सबसे कारगर उपाय- राजेश श्रीवास्तव

आपदा विशेषज्ञ ने बताए कोविड से बचाव के टिप्स

राम नरायन जायसवाल

गोण्डा। कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर जिला आपदा विशेषज्ञ राजेश श्रीवास्तव द्वारा महत्वपूर्ण टिप्स दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि हालांकि ज्यादातर लोग कोविड से बचाव के बारे में जान चुके हैं परन्तु अभी पर्याप्त जागरूकता नही आ सकी है। इसलिए उन्होंने महत्वपूर्ण जानकारियां शेयर करते हुए बताया कि कोविड के संक्रमण से बचने के लिए अपने हाथों को समय-समय साबुन और पानी से हाथ धोएं. या चाहें तो एक अल्कोहल बेस्ड सैनिटाइजर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. सैनिटाइजर को हाथों पर अच्छी तरह लगाएं. इससे अगर आप के हाथ पर वायरस मौजूद हुआ भी तो समाप्त हो जाएगा।

आपदा विशेषज्ञ श्री श्रीवास्तव ने बताया कि अपनी आंखों को छूने से, नाक और मुंह पर भी हाथ लगाने से बचें. उन्होंने कहा कि हम अपने हाथ से कई सतहों को छूते हैं और इस दौरान संभव है कि हमारे हाथ में वायरस चिपक जाए. अगर हम उसी अवस्था में अपने नाक, मुंह और आंख को छूते हैं तो वायरस के शरीर में प्रवेश की आशंका बढ़ जाती है. उन्होंने कहा कि अगर आप छींक रहे हैं या फिर खांस रहे हैं तो अपने मुंह के सामने टिश्यू, या रुमाल जरूर रखें और अगर आपके पास उस वक्त टिश्यू ना हो तो अपने हाथ को आगे कर कोहनी की ओट में छीकें या खांसें तथा अगर आपने कोई टिश्यू इस्तेमाल किया है तो उसे जितनी जल्दी हो सके डिस्पोज कर दें. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो इसमें मौजूद वायरस दूसरों को भी संक्रमित कर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि कोविड से बचाव का सबसे कारगार उपाय सोशल डिस्टेंसिंग मेनटेन करने के साथ ही मास्क का अनिवार्य रूप से प्रयोग करना है। उन्होंने कहा कि लोगों को एक-दूसरे से कम से कम दो मीटर दूर रहने की आवश्यकता है। इसके अलावा बहुत सी जगहों पर लोगों को सलाह दी गई है कि वे अपने घरों में ही रहें और जब तक बहुत जरूरी न हो तो घर से बाहर न निकलें, ताकि संक्रमित लोगों के संपर्क में आने से बचा जा सके।

उन्होंने यह भी बताया कि यह बेहद जरूरी है लोग हैंडशेक करने से परहेज करें और इसके बजाय सेफ-ग्रीटिंग जैसे नमस्ते या फिर कोहनी के इस्तेमाल या दूसरे तरीके से अभिवादन करें. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने प्रभावित इलाके लोगों को पहले से निर्धारित सामान्य एहतियाती उपाय बरतने की सलाह दी है ताकि संक्रमण के खतरे को कम किया जा सके. इन उपायों में हाथ साफ रखना, मास्क पहनना और खान-पान की सलाह शामिल है. सांसों की किसी तकलीफ से संक्रमित मरीजों के करीब जाने से लोगों को बचने की सलाह दी गई है. नियमित रूप से हाथ साफ करते रहें, खासकर किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने के फौरन बाद, पालतू या जंगली जानवरों से दूर रहने की सलाह भी दी गई है.
कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों को छींक आने की सूरत में सामने खड़े लोगों को बचाने की सलाह दी गई है. जैसे नाक पर कपड़ा या टिशू रखना, सामने खड़े व्यक्ति से फासला बनाकर रखना, नियमित रूप से साफ सफाई जैसे एहतियात बरतने की उम्मीद की जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *