Gonda Mankapur News:कृषि विज्ञान केंद्र पर चंद्र शेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के छात्रों को रावे कार्यक्रम के अंतर्गत ओरिएंटेशन कार्यक्रम

बी.के.ओझा

मनकापुर ,गोंडा ।कृषि विज्ञान केंद्र पर चंद्र शेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के बीएससी एजी ऑनर्स के अंतिम वर्ष के छात्रों को रावे कार्यक्रम के अंतर्गत ओरिएंटेशन कार्यक्रम किया गया । इस अवसर पर केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं अध्यक्ष डॉ ओमप्रकाश ने कृषि विज्ञान केंद्र के कार्यों एवं उद्देश्य के बारे में जानकारी दी ।

वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं अध्यक्ष डॉ मिथिलेश कुमार पांडे द्वारा छात्रों को बागवानी फसलों के द्वारा कृषकों की आय दोगुनी बढ़ाने की तकनीक की जानकारी दी गई ।डॉक्टर के के मौर्य प्राध्यापक कृषि अभियंत्रण द्वारा उन्नत कृषि यंत्रों के प्रयोग एवं महत्व की जानकारी दी गई । डॉक्टर राम लखन सिंह वरिष्ठ सस्य वैज्ञानिक द्वारा गेहूं उत्पादन तकनीक की जानकारी दी गई । डॉ अर्चना सिंह गृह वैज्ञानिक द्वारा फल परिरक्षण की जानकारी दी गई । डॉ मनोज कुमार सिंह उद्यान वैज्ञानिक द्वारा बागों में हल्दी की खेती की जानकारी दी गई । चंद्र शेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कानपुर के बीएससी कृषि ऑनर्स के अंतिम वर्ष के छात्रों आयुष सोनी परमेश्वर प्रसाद अनंत उपाध्याय अरविंद यादव अर्जुन कुमार राजेश जायसवाल अवधेश यादव द्वारा जानकारी प्राप्त की गई । कृषि के अंतिम वर्ष के छात्रों को ग्रामीण कृषि कार्य अनुभव कार्यक्रम के अंतर्गत छात्रों को किसानों के बीच में रहकर कृषि तकनीक के व्यावहारिक पहलुओं का अध्ययन किया जाता है । इस कार्यक्रम के अंतर्गत कृषि के अंतिम वर्ष के छात्र वैज्ञानिकों के मार्गदर्शन में कृषकों के बीच रहकर जानकारी हासिल करेंगे । साथ ही कृषि ज्ञान को कृषकों से आदान प्रदान करेंगे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *