Lakhimpur Kheri News:14 मार्च को लगेगा कृतिम हाँथ प्रत्यारोपण शिविर- महेश पटवारी

एन.के.मिश्रा
लखीमपुर-खीरी। जिले भर के दिव्यांगों के कृत्रिम हाँथ लगाने के लिए आगामी 14 मार्च को निःशुल्क शिविर लगाया जा रहा है। जिसमें जिले के दिव्यांग निःशुल्क पंजीकरण कराकर निःशुल्क कृतिम हाँथ प्राप्त कर सकते हैं।
निःशक्त जन सेवा संस्थान के लखीमपुर खीरी जिला प्रभारी महेश कुमार पटवारी ने बताया की संस्था के प्रमुख अमृत लाल अग्रवाल और सचिव अनिल कमल के द्वारा पीलीभीत स्थित अंकुर राइस मिल पर 14 मार्च रविवार को कृत्रिम हाँथ प्रत्यारोपण शिविर लगाया जा रहा है। जिसमें कोहनी से नीचे 4 इंच तक कटे हुए हिस्से में कृत्रिम हाँथ जोड़ा जाता है, जिसमें दो उंगलियां काम करती हैं। इस का वजन 400 ग्राम है और इससे साइकिल चला सकते हैं शिविर में बाहर से आने वाले दिव्यांगों के रहने और खाने की व्यवस्था भी की जाएगी।
टीम सीता लाल गंगवाल के नेतृत्व में दिव्यांगों को कृतिम हाँथ लगाएगी।

शिविर के जिला खीरी प्रभारी महेश पटवारी ने बताया कि लखीमपुर खीरी के अलावा समीपवर्ती शाहजहांपुर, कानपुर लखनऊ, सीतापुर क्षेत्र के दिव्यांगों का भी पंजीकरण उनके द्वारा किया जा रहा है। उनके मुताबिक यह कृत्रिम हाँथ लगभग ₹20000 का आता है। जिसमें 2 उंगलियां काम करती हैं लेकिन दिव्यांगों को यह निःशुल्क लगाए जाएंगे। अभी तक कुल 502 दिव्यांगों के रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं।
9 जून 2019 को भी भारतवर्ष के पहले कृत्रिम हाथ प्रत्यारोपण शिविर में महेश पटवारी के द्वारा जिला लखीमपुर समेत आसपास के जिलों के 27 दिव्यांगों के कृत्रिम हाथ निशुल्क लगवाए गए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *