Lakhimpur Kheri News:डीएम के निर्देश पर क्रय केंद्रों पर पहुंचे अफसर, खरीद का अनुश्रवण कर डीएम को बताएंगे प्रोग्रेस

एन.के.मिश्रा
लखीमपुर खीरी। डीएम महेंद्र बहादुर सिंह कार्यालय पर सरकारी कामकाज निपटा रहे थे, इसी बीच उनके सीयूजी पर किसान संतोष तिवारी का फोन आया। किसान ने डीएम को फोन पर धान ना खरीदे जाने की शिकायत की। डीएम ने कहा वहीं रुको मैं अभी आता हूं।
डीएम फ़ौरन करीब 04.30 बजे कृषि उत्पादन मंडी समिति राजापुर के लिए रवाना हुए। डीएम मंडी में फोन के जरिए उस किसान तक सीधे जा पहुंचे। डीएम ने उसके धान को देखा, अपने सम्मुख धान का मानक चेक कराया। धान गीला एवं मानक विहीन मिला। डीएम ने किसान को धान सुखाने की सलाह देकर मंडी सचिव सुधांशु को निर्देश दिए कि उक्त किसान का धान नीलामी प्रक्रिया के जरिए वाजिब मूल्य पर बिक़वाये। मंडी में अपने धान का सैंपल लेकर मजरा पूरब के किसान जगरूप सिंह मिले। डीएम ने एसएसएस हाथीपुर गणेशगंज क्रय केंद्र पर उनका मानक भी चेक कराया।
इस दौरान उन्होंने किसानों से बातचीत करके उनका फीडबैक जाना। उन्होंने कहा कि यदि मंडी में धान बेचने में कोई असुविधा हो, तो तत्काल मंडी सचिव से संपर्क करें। वही मंडी सचिव को निर्देश दिए कि भ्रमणसील रहकर मंडी में स्थापित सभी क्रय केंद्रों का अनुश्रवण एवं पर्यवेक्षण करते रहे। उन्होंने किसानों से कहा मानक युक्त धान लाएंगे तो क्रय केंद्रों पर खरीद जरूर होगी। बेलवा फार्म के किसान जसविंदर सिंह से डीएम ने पूछा ताऊ, किसी ने पैसा तो नहीं मांगा, किसान बोला नहीं, डीएम ने बोला पक्का। किसान ने कहा कि साहब धान बेचने में कोई दिक्कत नहीं आई। क्रय केंद्रों के निरीक्षण में उन्होंने केंद्र प्रभारियों को निर्देश दिए कि खरीद के साथ-साथ लोडिंग की फीडिग कराते चलें। डीएम के पूछने पर मंडी समिति के एक क्रय केंद्र प्रभारी राजेश वर्मा ने बताया कि उनके सेंटर पर आज साथ किसानों से 507 कुंटल की खरीद हुई।
बताते चलें कि डीएम के निर्देश पर गुरुवार को जिले के सभी डेढ़ सौ क्रय केंद्रों पर नामित नोडल अधिकारियों ने स्थलीय निरीक्षण कर धान खरीद का अनुश्रवण कर प्रगति जानी। जिसकी रिपोर्ट वह डीएम को सौंपेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *