Gonda News:शनिवार और रविवार लॉक डॉउन के दिन भी खाद व बीज की दुकानें खुली रहेंगी – डीएम

शनिवार तक जनपद में आ जाएगी पर्याप्त यूरिया, एक दो दिन में सामान्य हो जाएगी स्थिति, धैर्य बनाए रखें किसान – जिलाधिकारी

अजय तिवारी

गोण्डा। शासन के निर्देशों के क्रम में कोविड-19 महामारी के कारण शनिवार और रविवार को लॉकडाउन के दिन भी किसानों की सुविधा के दृष्टिगत उर्वरक एवं बीजों की दुकानें खुली रहेंगी।

जिलाधिकारी डॉ नितिन बंसल ने शासन के निर्देशों के क्रम में इस संबंध में आदेश जारी किए हैं। जिलाधिकारी ने बताया है कि प्रत्येक शुकवार रात्रि 10:00 बजे से सोमवार प्रातः 05:00 बजे तक लाकडाउन लागू किये जाने के सम्बन्ध में दिशा-निर्देश जारी किये गये हैं। प्रदेश मे समय से अच्छी वर्षा होने के कारण खरीफ फसलों का आच्छादन अधिक होने के दृष्टिगत कृषकों के मध्य उर्वरक, बीज एवं कीटनाशक की मांग बढ़ गई है जिसकी जनपद में पर्याप्त उपलब्धता है।  कृषकों को उर्वरक, बीज एवं कीटनाशक के क्रय मे किसी प्रकार की असुविधा न हो, को दृष्टिगत रखते हुए लाकडाउन अवधि अर्थात शनिवार व रविवार को सभी थोक एवं फुटकर उर्वरक, बीज एवं कीटनाशक सम्बन्धी विक्री केन्द्र  खुले रहेंगे। कृषकों को सुगमता से उर्वरकों की उपलब्धता सुनिश्चित कराने हेतु उपजिलाधिकारी व पुलिस क्षेत्राधिकारी उर्वरक, बीज एवं कीटनाशकों की बिक्री, होर्डिंग, कालाबाजारी तथा ओवररेटिंग आदि पर सतत निगाह रखेंगे एवं आवश्यकता पड़ने पर जिला कृषि अधिकारी / जिला कृषि रक्षा अधिकारी, गोण्डा को कार्यवाही हेतु सूचित करेंगे । बिक्री केन्द्रों पर कोविड-19 से बचाव हेतु जारी किए गए निर्देशों का पालन किया जाना आवश्यक होगा। कृषकों द्वारा सोशल डिस्टेन्सिंग 06 फीट की दूरी का पालन करते हुए फेस कवर / मास्क का प्रयोग अनिवार्य रूप से किया जाय । 04 से अधिक कृषक प्रतिष्ठान पर एक साथ एकत्र न हों । उर्वरक , बीज एवं कीटनाशक बिकी केन्द्र पर सेनेटाइजर / साबुन की व्यवस्था अनिवार्य रूप से रखी जाय । पीओएस मशीन से उर्वरक बिक्री के दौरान अगूठा लगाने से पूर्व सेनेटाइजर का प्रयोग किया जाय। सेनेटाइजर न होने की दशा मे कृषकों को साबुन से ठीक प्रकार से हाथ धुलवाए जायें। जिलाधिकारी ने निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराते हुए कृषकों को उर्वरक , बीज एवं कीटनाशक की बिकी सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए हैं।

जनपद में यूरिया की उपलब्धता  के संबंध में जिलाधिकारी ने बताया है कि यूरिया की पर्याप्त मात्रा जनपद में प्राप्त हो रही है। शनिवार तक जनपद में यूरिया की पर्याप्त रैक आ जाएगी तथा अगले एक-दो दिन में स्थिति पूरी तरह से सामान्य हो जाएगी कृषक बंधु धैर्य बनाए रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *