Gonda News:खसरा रजिस्टर अपडेट न करने पर कई लेखपालों को कारण बतााओ नोटिस जारी,समाधान दिवस पर डीएम ने दिये निर्देश

 

राम नरायन जायसवाल

गोण्डा। थाना समाधान दिवस की हकीकत देखने के लिए शनिवार को समाधान दिवस के मौके पर डीएम मार्कण्डेय शाही तथा एसपी शैलेश कुमार पाण्डेय अचानक थाना कटरा बाजार पहंुचे। वहां उन्होंने समाधान दिवस में फरियाद लेकर आए फरियादियों की शिकायतें सुनीं तथा जिम्मेदार अधिकारियों को शिकायत का निस्तारण करने के निर्देश दिए।

 

जिलाधिकारी ने समाधान दिवस में मैजापुर के लेखपाल पवन कुमार यादव, तिलका के लेखपाल राजेश, सेल्हरी के लेखपाल गोविन्द शरण, चुर्रामुर्रा के लेखपाल वीरेन्द्र बहादुर पाठक, गोड़वा के लेखपाल देवी प्रसाद, कटुआनाला के लेखपाल पंकज शुक्ला द्वारा खतौनी न लाने तथा खसरा रजिस्टर अपडेट न करने पर कारण बताओ नोटिस जारी करने तथा एक सप्ताह के अन्दर सभी लेखपालों द्वारा खसरा रजिस्टर अपडेट कर रिपोर्ट न देने पर विभागीय कार्यवाही की चेतावनी दी है।  डीएम ने समाधान दिवस में मौजूद तहसीलदार करनैलगंज कोे निर्देश दिए कि वे सभी थानों में प्राप्त शिकायतों, लेखपालों की उपस्थिति, खसरा व खतौनी के अपडेट किए जाने की स्थिति तथा निस्तारण की स्थिति से लिखित रूप से उन्हें अवगत कराएं। उन्होंने जनपद के सभी उपजिलाधिकारियों को यह भी निर्देश दिए हैं कि समाधान दिवस के मौके पर जनपद के सभी थानों में उपस्थित व अनुुपस्थित रहे लेखपालों का विवरण, प्राप्त शिकायतों के निस्तारण की स्थिति की विस्तृत रिपोर्ट उन्हे ंउपलब्ध कराई जाय। इसके अलावा सभी सभी एसडीएम यह भी सुनिश्चित करा लें कि लेखपालों के सभी अभिलेख अपडेट हो जायं तथा इसमें लापरवाही बरतने वाले लेखपालों को दण्डित किया जाय। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि भूमि विवाद के मामलों में संयुक्त टीम के साथ मौके पर जाएं तथा प्रकरणों का गुुणवत्तापूर्ण निस्तारण कराएं।

 

जिलाधिकारी ने थाना समाधान दिवस के नोडल अधिकारियों को भी चेतावनी दी है कि एक सप्ताह के अन्दर समाधान दिवस में प्राप्त सभी शिकायतों को शत-प्रतिशत गुणवत्तापूर्ण निस्तारण हो जाय, अन्यथा की दशा में उनकी भी जिम्मेदारी तय करते हुए उनके भी विरूद्ध कड़ा एक्शन लिया जाएगा। निर्विवाद वरासत अभियान के मामले में भी डीएम ने चेतावनी दी है कि अभियान की तिथि के बाद यदि एक भी निर्विवाद वरासत का प्रकरण लम्बित पाया जाएगा या आवेदन प्राप्त हुआ, तो निश्चित की सम्बन्धित एसडीएम, तहसीलदार, कानूनगो व लेखपाल के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी।

 

पुलिस अधीक्षक शैलेश कुमार पाण्डेय ने समाणान दिवस का रजिस्टर किया तो कई प्रकरणों में निस्तारण की सरसरी रिपोर्ट लगी हुई मिली पर एसपी ने कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए गुुणवत्तापूूर्ण निस्तारण करने तथा सुधार न करने पर सम्बन्धित के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की चेतावनी दी है। थाना कटरा में समाधान दिवस में कुल 08 शिकायतें प्राप्त हुईं जिनमें से 03 शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया।

इस अवसर पर तहसीलदार करनैलगंज बृजमोहन यादव, प्रभारी निरीक्षक कटरा बाजार, ओएसडी शिवराज शुक्ला सहित अन्य राजस्व निरीक्षक, लेखपाल तथा फरियादी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *