Gonda Colonelganj News: आईसीटी का अनुप्रयोग और वर्तमान शिक्षा में आईसीटी के महत्व पर आधारित मण्डल स्तरीय वेबिनार का आयोजन

एसपी सिंह / ज्ञान प्रकाश मिश्रा

करनैलगंज(गोंडा)।आईसीटी का अनुप्रयोग और वर्तमान शिक्षा में आईसीटी के महत्व पर आधारित मण्डल स्तरीय वेबिनार का आयोजन किया गया। जिसमें विशिष्ट अतिथि डॉ. विनय मोहन वन एडी बेसिक देवीपाटन मंडल सम्मिलित हुए। उन्होंने इस विषय पर विचार रखते हुए कहा आईसीटी का प्रयोग गुणवत्ता नामांकन व ठहराव बढ़ाने के लिए आईसीटी बहुत ही लाभदायक है।

जिन विद्यालयों में आईसीटी का सार्थक प्रयोग हो रहा है वहां नामांकन भी अधिक है और शैक्षिक गुणवत्ता भी अच्छी देखी जा सकती है। तथा ऑनलाइन शिक्षा पर बात करते हुए उन्होंने कई नवीन सुझाव भी दिये उन्होंने  इसके लिए शिक्षकों का उत्साहवर्धन मार्गदर्शन भी किया।सभी शिक्षकों को सुझाव देते हुए उन्होंने कहा कि सभी इसका उचित प्रयोग करें तथा आईसीटी के माध्यम से छात्रों व विद्यालयों में बदलाव लाएं अन्य शिक्षकों के लिए प्रेरणा भी बने। शिक्षक का विषय ज्ञान आईसीटी के उपयोग को प्रभावित करता है। यह वेबिनार गोंडा के स्वप्रेरित, टेक्नोसेवी, ऊर्जावान शिक्षक मनीष वर्मा, आलम खान और रवि प्रताप सिंह के नेतृत्व व सहयोग से चलाया जा रहा है।गोंडा के बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉक्टर इंद्रजीत प्रजापति का इसमें विशेष रुचि और सहयोग द्वारा इसे कराया जा रहा है।

बेसिक शिक्षा में इस अनूठे विषय को सीखने की ललक सभी शिक्षकों में देखी जा रही है। प्रमुख वक्ता के रूप में विषय विशेषज्ञ प्रतिमा सिंह जुड़ी जो राष्ट्रीय आईसीटी पुरस्कार प्राप्त हैं फेट कोलोराडो, मेंटिमीटर असेसमेंट टूल्स जा उपयोग ऑनलाइन करके बताया।

विषय को आगे बढ़ाते हुए उन्होंने इसपर विस्तृत रूप से प्रकाश डाला। इस वेबिनार में शिक्षक रघुनाथ पाण्डेय, कृष्णा, विभा सिंह, ब्रह्म प्रकाश, आकांक्षा पांडेय, सौरभ गुप्ता, विभा चौधरी, दया शंकर आदि शामिल हुए। सत्र का समेकन विभा चौधरी ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *