Lakhimpur- Kheri-News-प्रथम स्वतन्त्रता संग्राम सेनानी मंगल पांडेय की जयंती मनाकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की गई

एन.के.मिश्रा

गोला गोकरणनाथ, लखीमपुर खीरी।जिला पंचायत सदस्य महेश चंद कनौजिया के रजागंज स्थित आवास पर भारत माता के महान सपूत क्रांतिकारी मंगल पांडे की जयंती धूमधाम से मनाई गई।

 सपा जिला पंचायत सदस्य महेश चंद्र कनौजिया ने कहा भारत माता के महान सपूत मंगल पांडे सन 1857 के प्रथम भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के अग्रदूत थे। उनके द्वारा भड़काई गई क्रांति की ज्वाला से अंग्रेज शासन बुरी तरह हिल गया था।

हालांकि अंग्रेजों ने इस क्रांति को दबा दिया पर मंगल पांडे की शहादत ने  देश में जो प्रांत के बीज बोए उसने अंग्रेजी हुकूमत को 100 साल के अंदर ही भारत से उखाड़ फेंका। मंगल पांडे ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी के अंतर्गत 34 वी बंगाल नेटिव इन्फेंट्री में एक सिपाही थे। सन 1857 की क्रांति के दौरान मंगल पांडे ने एक ऐसे विद्रोह को जन्म दिया जो जंगल में आग की तरह संपूर्ण भारत और देश के दूसरे भागों में भी फैल गया। यह भले ही भारत के स्वाधीनता का प्रथम संग्राम ना रहा हो पर यह क्रांति निरंतर आगे बढ़ती गई अंग्रेजी हुकूमत में उन्हें गद्दार और विद्रोही की संज्ञा दी और मंगल पांडे प्रत्येक भारतीय के लिए एक महान क्रांतिकारी व महानायक हैं।

इस मौके पर प्रमोद वर्मा, शंकर यादव, ओम प्रकाश वर्मा, ब्रह्मा देव शंकर, यादव सेमलिया, प्रसाद वर्मा शारदा राज, दीपक वर्मा, वेद प्रकाश वर्मा, सुरेश चंद्र वर्मा आदि लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *