Lakhimpur- Kheri-News:पूर्ति विभाग ने दुकानों के आवाँटन मे किया है बड़ा घालमेल,मानक से इतर हैं दर्जनों दुकानें

एन.के. मिश्रा

धौरहरा (लखीमपुर खीरी)।तहसील क्षेत्र मे अधिकारियों ने शासनादेश को दरकिनार कर कोटे की दुकानों का आवँटन कर दिया है ।आलम यह है कि एक दुकान की जगह चार दुकाने और चार की जगह एक दुकान संचालित है । इस मामले पर कोई भी अधिकारी कुछ भी कहने से कतरा रहा हैं।जब कि पूर्ति निरीक्षक कहते है कि नियमानुसार ये सही नहीं है फिर भी जिसने भी दुकानों का आवाँटन किया है उसने अपने बचाव का रास्ता बना लिया होगा ।शासनादेश संख्या -2715/29-06-2002-162 सा /2001के अनुसार प्रत्येक ग्राम सभा मे एक उचित दर विक्रेता की दुकान संचालित की जाएगी यदि गांव मे चार हजार यूनिट से ज्यादा हैं तो दूसरी दुकान खोलने पर विचार किया जा सकता है । पर धौरहरा क्षेत्र मे पूर्ति विभाग के कर्मचारियों ने शासनादेश को दरकिनार कर बड़ा खेल खेला है । यहाँ चार हजार यूनिट पर चार दुकानें व तीन हजार यूनिट पर तीन दुकानें खोली गई है ।जब कि कुछ ग्राम पंचायतों में पाँच से छः हजार यूनिटों पर सिर्फ एक ही दुकान संचालित है ।पर इन जगह के ग्रामीणों द्वारा नई दुकान के आवाँटन के लिए अधिकारियों से माँग करने पर भी इसी शासनादेश की दुहाई दे नई दुकान नहीं खोली जा रही है । जब कि शासनादेश को दर किनार कर तहसील क्षेत्र के दर्जनों गाँवों मे दुकानें खोली गई है ।
क्या कहते हैं जिम्मेदार —-
“शासनादेश के विपरीत दुकान आवंटन गलत है फिर भी जांच करवाई जाएगी कि इन दुकानों को कब खोला गया है।नियम विरुद्ध खुली दुकानों को बन्द किया जाएगा।
एस. सुधाकरन एसडीएम धौरहरा 
“शासनादेश से अलग दुकानो का चयन पूर्णतः गलत है इन दुकानों का आवँटन मुझसे पहले किया गया है ।जाँच कर पता किया जाएगा कि किस नियम के तहत दुकानों का आवँटन किया गया है ।नियम विरुद्ध आवाँटित दुकानें बन्द की जाएँगी ।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *