Lakhimpur Kheri News: मानवाधिकार शपथ कार्यक्रम का आयोजन

एन.के.मिश्रा

लखीमपुर खीरी। अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस के अवसर पर युवराज दत्त स्नातकोत्तर महाविद्यालय लखीमपुर खीरी में राष्ट्रीय सेवा योजना की टैगोर इकाई द्वारा मानवाधिकार शपथ  कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

प्राचार्य डॉ.डी.एन. मालपानी ने शिक्षकों, कर्मचारियों एन.एस.एस स्वयंसेवकों तथा बीएड प्रशिक्षुओं को भारतीय संविधान एवं अंतर्राष्ट्रीय अनुबंधों के तहत भारत में मानवाधिकारों के विकास एवं संरक्षण की शपथ दिलाई। साथ ही उन्होंने उपस्थित विद्यार्थियों से कहा कि हम सब को मानवाधिकारों के विकास एवं रक्षा हेतु सदैव तत्पर रहना चाहिए। एन.एस.एस प्रभारी एवं एसोसिएट प्रोफेसर डॉ.सुभाष चंद्रा ने उपस्थित छात्र-छात्राओं को अभिप्रेरित करते हुए कहा कि देश के सभी नागरिकों को अपने मूल अधिकार एवं कर्तव्य की जानकारी के साथ-साथ उनका पालन करना बहुत जरूरी है। वैश्विक महामारी कोविड-19 को दृष्टिगत रखते हुए वर्तमान परिस्थितियों में दुनिया के सभी समाजों के लोगों के मौलिक अधिकार एवं कर्तव्यों के क्रियान्वयन में आमूलचूल परिवर्तन आए हैं।

फलस्वरुप लोगों का सामान्य जीवन प्रभावित हुआ है। ऐसी विषम परिस्थितियों में मानव अधिकारों की रक्षा एवं विकास के लिए संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा घोषित बेहतर मानवाधिकारों के लिए फिर से एकजुट होकर खड़े होने की भूमिका महत्वपूर्ण हो गई है। एसोसिएट प्रोफेसर डॉ.डी.के सिंह ने भारतीय संविधान में वर्णित अधिकार एवं कर्तव्य के प्रति सामंजस्य स्थापित करने के लिए विद्यार्थियों को जागरूक किया।इसी क्रम में एसोसिएट प्रोफेसर डॉ विशाल द्विवेदी ने कहा कि आज विद्यार्थी मानवाधिकारों के प्रति सजग एवं जिम्मेदार बनें तथा जनमानस को इनके प्रति जागरूक करने के साथ-साथ उनके कर्तव्यों के बारे में भी अवगत कराएं ।

डॉ नूतन सिंह, डॉ ज्योति पंत.डॉ. सत्यनाम ने भी इस अवसर पर विद्यार्थियों को संबोधित किया। मानवाधिकार राज्य कार्यक्रम में डॉ आर पी एस तोमर,डॉ अजय कुमार आगा ,डा.इष्टविभु,श्री विजय प्रताप सिंह,श्री ब्रजेश शुक्ला ,मो.आमिर,श्री देशराज, श्री दीपक कुमार बाजपेई, के साथ-साथ बड़ी संख्या में महाविद्यालय के छात्र छात्राएं उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *