Lakhimpur- Kheri-News: भगवानदीन आर्यकन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय में मार्शल आर्ट नौदिवसीय कार्यशाला

एन.के.मिश्रा

लखीमपुर खीरी। भगवानदीन आर्यकन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय में मार्शल आर्ट की कार्यशाला के पहले दिन का कार्यक्रम दो भागों में संपन्न हुआ। पहला भाग जिसमें महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ० सुरचना त्रिवेदी सहित उत्तर प्रदेश ताइक्वांडो एसोसियेशन के संयुक्त मंत्री एस० एम० आसिफ (फोर्थ डैन ब्लैक बेल्ट, साउथ कोरिया) मुख्य अतिथि के तौर पर जुड़े रहे।

उन्होंने सभी बालिकाओं को आत्मनिर्भर बनने के लिए मार्शल आर्ट से जुड़ने की प्रेरणा दी।कार्यशाला की संयोजक संगीत विभाग की प्रवक्ता शिवांगी सक्सेना, दर्शनशास्र प्रवक्ता डॉ० क्षमा तिवारी, राजनीतिशास्त्र प्रवक्ता सविता साहू ने अपने अपने वक्तव्य मेे प्रतिभागियों को प्रोत्साहित किया।साथ ही छात्राओं को रोगप्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि करने के भी उपाय बताए।प्राचार्य डॉ० सुरचना त्रिवेदी ने छात्राओं को उद्बोधित करते हुए कहा, कि तुम सभी शक्ति स्वरूपा हो। अपनी आंतरिक ऊर्जा को पहचान कर उसे सकारात्मक मार्ग पर ले जाओ।

उन्होंने उच्च शिक्षा विभाग, उत्तर प्रदेश द्वारा संचालित शक्ति मिशन की प्रसंशा करते हुए उसे नारियों के हित में सकारात्मक कदम बताया।कार्यशाला का दूसरा भाग शाम 5 – 6 बजे तक चलेगा। जिसमें ताइक्वांडो की प्रशिक्षिका द्वारा छात्राओं को मार्शल आर्ट का बेसिक प्रशिक्षण दिया गया। प्रतिभागियों ने बड़े ही उत्साह के साथ प्रशिक्षण प्राप्त किया तथा इसे अपने लिए उपयोगी माना।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *