Gonda News:प्रदेश सरकार प्रजापति समाज को आगे बढ़ाने के लिये है संकल्पित-अध्यक्ष माटीकला बोर्ड

अध्यक्ष माटीकला बोर्ड उ0प्र0 द्वारा प्रजापति समाज के 55 लाभार्थियों को विद्युत चालित चाक तथा 10 लाभार्थियों को निःशुल्क दोना पत्तल मशीन का किया गया निःशुल्क वितरण

मिट्टी के बर्तनों का प्रयोग किये जाने पर 26 ऐसे तत्व पाये जाते हैं, जिससे कई बीमारियों से मिलती है निजात-मा0 धर्मवीर प्रजापति।

राम नरायन जायसवाल

गोण्डा।सर्किट हाउस में मा0 अध्यक्ष उत्तर प्रदेश माटी कला बोर्ड धर्मवीर प्रजापति जी ने 55 लाभार्थियों को विद्युत चालित कुम्हारी चाक तथा 10 लाभार्थियों को दोना पत्तल मशीन निःशुल्क वितरित किया तथा लाभार्थियों से सवंाद स्थापित करते हुए उन्हें सरकार की मंशा से अवगत कराते हुए कहा कि सरकार का मुख्य उद्देश्य सभी को आत्म निर्भर भारत की ओर ले जाना है। इस अवसर पर उनके द्वारा हरिराम ग्राम पुरे उजागर सिंह पुरवा द्वारा बनाई गई मिट्टी के बर्तनों का अवलोकन किया गया और कहा इसे और सुंदर बनाएं जिससे मार्केट में इसकी डिमांड बढ़ जाए और कलर करने के भी नए-नए टिप्स दिए।


 अध्यक्ष श्री प्रजापति ने कहा कि आगामी दीवाली के अवसर पर मिट्टी से बने बर्तन जैसे, दीपक, दियली, मूर्ति आदि को बेचकर प्रजापति समाज अपनी आय बढ़ाने में आगे आयें। उन्होंने कहा कि बाजार में कोई भी चाइना के सामान न बिके। सरकार आपके साथ खड़ी है आपका भी दायित्व है कि सरकार के साथ खड़े रहें। उन्होंने कहा कि सरकार की योजना का लाभ प्राप्त करने के लिये घर से बाहर निकलने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि मिट्टी में 26 ऐसे अवयव तत्व पाये जाते हैं, जिससे ब्लड प्रेशर, कैंसर आदि बीमारियों से छुटकारा मिलता है। उन्होंने कहा कि मिट्टी के लिये उप जिलाधिकारियों से मिलकर पट्टे आदि करायें जायें। नगर में मिट्टी के बर्तन बनाने और बेचने में किसी को कोई परेशानी न आये, इसके लिये प्रमुख सचिव, नगर विकास उ0प्र0 शासन द्वारा नगर पंचायत, नगर पालिका, नगर निगम को पत्र निर्गत किया गया है । उन्होंने कहा कि 8-10 व्यक्तियों का समूह बनाकर 300 वर्ग गज जमीन में उद्योग चलाने पर उपकरण मद में 10 लाख रूपए की सहायता सरकार देगी और 10 प्रतिशत अंशदान समूह का रहेगा, जिससे उनका कार्य में मन लगेगा और आय में वृद्धि हो सकेगी। उन्होंने प्रजापति समाज के व्यक्तियों को प्रेरित करते हुए कहा कि विद्युत चालित चाक को चलाने एवं बर्तन बनाने का प्रशिक्षण अवश्य लें, जिससे उनको बर्तन बनाने में सुविधा हो और आय में वृद्धि हो सके। यह प्रशिक्षण 3, 7 तथा 15 दिन का होता है, जिसमें रहने व खाने की सुविधा निःशुल्क दी जाती है।

 
        अध्यक्ष, माटीकला बोर्ड नेे प्रजापति समाज के सभी व्यक्तियों से अपील की है कि वह अपने घर पर कोई भी कार्यक्रम करेंगे, उसमें मिट्टी के बर्तन का ही प्रयोग करेंगे तथा बाजार से सामान लाने के लिये अपने घर से कार्टेज थैला लेकर अवश्य जायें, है कि वह प्लास्टिक मुक्त अभियान को सफल बनाने के लिये अधिक से अधिक मिट्टी के बर्तनों का ही प्रयोग करें तथा जनपद की बैठकों में मिट्टी के बनें बर्तनों में ही चाय, काफी दिया जाये।


       उन्होंने कहा कि मिट्टी से बनें बर्तनों से बने भोजन की मांग भी की जा रही है। उन्होंने प्रदूषण को रोकने के लिये पेड़ कटान को रोकना, पानी बचाना, प्रकृति से छेड़-छाड़ न करना, आदि कार्य किये जाने की अपील की गयी।


       इस अवसर पर जिला ग्रामोद्योग अधिकारी संतोष गौतम, जिलाध्यक्ष युवा मोर्चा दीपक गुप्ता, उद्योग विभाग के गजेन्द्र सिंह सहित अन्य अधिकारी एवं प्रजापति समाज के व्यक्ति व विद्युत चाक लेने आये हुए लाभार्थीगण उपस्थित रहे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *