Gonda Colonelganj News:संक्रमितो की संख्या को देखते हुए भी बेखौफ़ लोग बिना मास्क सामाजिक दूरी को दर किनार करते हुए कर रहे है खरीददारी

एसपी सिंह / ज्ञान प्रकाश मिश्रा

करनैलगंज ,गोण्डा। करनैलगंज की सब्जी और फल मंडी आने वाले समय में कोरोना की मंडी बन सकती है। यहां हजारों की संख्या में व्यापारी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में सब्जी व फल का व्यापार करने वाले लोगों के साथ साथ तमाम ऐसे लोग भी हैं जो घरों के लिए सब्जी इस मंडी से ले जाते हैं। यहां कोरोना से बेखौफ लोग बिना मास्क एवं बिना सामाजिक दूरी किए बिना सब्जी और फल की खरीदारी करने में जुटे रहते हैं। सोमवार को मंडी में कुछ ऐसा ही नजारा देखने को मिला। जहां भारी संख्या में भीड़ जमा रही और अधिकांश लोगों के चेहरे पर मास्क या एक दूसरे से कोई दूरी नहीं दिखाई दी। करनैलगंज की सब्जी व फल मंडी में कोरोना का खौफ दूर दूर तक नहीं दिखाई दे रहा है। सुबह 6 बजे से दिन में 10 बजे तक ग्राहकों की भारी भीड़ मंडी में उमड़ उमड़ रही है। सब्जी व फल खरीदने के लिए लोगों द्वारा मास्क की अनिवार्यता व कोविड के नियमों को तार-तार किया जा रहा है। लगातार मंडी में भीड़ जमा रहती है।

व्यापारियों द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग के लिए दुकानों के सामने न तो गोले बनवाए गए, न ही मंडी में मास्क लगाकर आने की अनिवार्यता की गई है। गेट पर मंडी समिति द्वारा हाथ धुलने के लिए साबुन व सेंनीटाइजर की व्यवस्था भी नही की गई है। कोरोना के डर को दरकिनार कर गांव व दूसरे क्षेत्रों से आने वाले व्यापारी सामाजिक दूरी को भूलकर भीड़ जुटाकर इकट्ठा खड़े हो जाते हैं। इसके अलावा मंडी में सुरक्षा की कोई व्यवस्था नही है। न ही मंडी कर्मियों द्वारा भी किसी को रोका टोका नही जाता है। वही मंडी में आने वाली दर्जनों लोडिंग वाहनों पर सब्जियों को लाद करके ले जाने के लिए भी होड़ लगी रहती है। दूसरी तरफ फल के व्यापारियों की दुकानों पर भी भीड़ उमड़ रही है। कोरोना का नियम लागू होने के बाद जैसे जनजीवन सामान्य हो गया हो। आने वाले ईद त्योहार के मद्देनजर बाजारों में भी जबरदस्त भीड़ उमड़ रही है। लोग लॉकडाउन लगने के डर से सामान खरीदने की होड़ में हैं। रेडीमेड व कपड़ों की दुकानों पर भी मौजूदा समय में भीड़ उमड़ रही है। जहां सामाजिक दूरी का पालन नहीं किया जा रहा है।

ग्रामीण अंचलों में छोटी-छोटी बाजारों व चौराहों एवं दुकानों पर बेखौफ लोग एक साथ खड़े होते हैं। उप जिलाधिकारी शतुघ्न पाठक बताते हैं कि लगातार क्षेत्रों पर नजर रखी जा रही है। लोगों को सचेत किया जा रहा है। वाहनों की चेकिंग कराई जा रही है लोगों को सामाजिक दूरी का पालन करने के लिए कहा जा रहा है। उन्होंने बताया कि लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों पर अब कार्रवाई करने एवं सख्ती से पेश आने के लिए बैठक कर दिशा निर्देश जारी किए जा रहे हैं। मास्क की सघन चेकिंग कराई जाएगी। मास्क न पहनने वालों से एक हजार रुपये का जुर्माना भी वसूल किया जाएगा। मंडी व बाजार में बिना मास्क प्रवेश पर रोक लगा दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *