Gonda Carnailganj News:महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के उद्देश्य मिशन शक्ति अभियान के तहत उन्हें अपने अधिकारों के लिए लड़ने के लिए जागरूक किया गया

 

ज्ञान प्रकाश मिश्रा/एसपी सिंह 

करनैलगंज(गोंडा)। बालिकाओं की सुरक्षा के दृष्टिगत नगर के कम्पोजिट विद्यालय बालकराम पुरवा में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के उद्देश्य मिशन शक्ति अभियान के तहत कोतवाली करनैलगंज की मिशन शक्ति टीम ने थाना क्षेत्र अंतर्गत नगर के बालकराम पुरवा कम्पोजिट विद्यालय में कार्यक्रम का आयोजन कर महिलाओं एवं बालिकाओं से संवाद स्थापित किया तथा महिलाओं को मिशन शक्ति अभियान के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

कार्यक्रम के दौरान समाज में घटित हो रही घटनाओं के रोकथाम के लिए उदाहरण के माध्यम से सजग रहने के लिए प्रेरित किया एवं उन्हें अपने अधिकारों के लिए लड़ने के लिए जागरूक किया। मिशन शक्ति टीम के आरक्षी अभय प्रताप यादव का कहना है कि सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना का मुख्य मकसद कन्या भ्रूण हत्या को समाप्त करना, समान लैंगिंक अनुपात स्थापित करना, बाल विवाह रोकने के साथ बालिकाओं के स्वास्थ्य शिक्षा को प्रोत्साहित करना और उन्हें स्वावलंबी बनाना है। इसके साथ ही बालिकाओं को आत्म रक्षा के गुर सिखाए गए।

महिला आरक्षी ज्योति राजभर व सुमन का कहना है कि ग्रामीण क्षेत्रों की औसतन महिलाएं अशिक्षित हैं। ऐसे में अभियान चलाकर इन महिलाओं को उनके अधिकारों व सरकारी योजनाओं के प्रति लगातार जागरूक किया जा रहा है। कार्यक्रम में आरक्षी ललित यादव सहित मोहल्ले के संभ्रात व्यक्ति व शिक्षक, शिक्षिकाएं व बालिकाएं मौजूद रहीं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *