Gonda News: सूर्योदय भगवान को अर्ध्य देकर महिलाऐं ने तोड़ा उपवास:छठीं मैय्या व्रत

 

सूर्योदय भगवान को अर्ध्य देकर महिलाऐं ने तोड़ा उपवास

 

छठ पूजा पर जिले के विभिन्न पोखरों में उमड़ा श्रद्धा का जनसैलाब

 

प्रशासन ने किया सुरक्षा व्यवस्था के व्यापक इंतजाम

 

 

राम नरायन जायसवाल की रिपोर्ट 

 

गोण्डा।  छठ पूजा  के अवसर पर जिले के प्रमुख पूजा स्थल पोखरों पर महिलाओं सहित  श्रद्धालुओं की काफी भींड़ उमड़ी रही।आस्था के पर्व पर प्रशासन ने व्यापक सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम करते हुए पोखरों पर पुलिस की तैनाती सुनिश्चित रखी।

छठीं मैय्या के   36 घंटो के उपवास के दौरान महिलाओं ने आज सुबह सूर्य देव को जल अर्पित कर व विधिवत पूजन के बाद उपवास को तोड़ा।

शहर के दो प्रमुख स्थान खैरा भवानी मंदिर पोखरा 30 वीं वाहिनी पीएसी पुलिस लाइन मंदिर के पोखरे में पानी के जल में खड़े होकर आज सुबह सूर्योदय भगवान को देखकर जल का अर्ग  पति देते हैं ।

 

पत्नी के सूप में फल मीठा रखकर हाथों में लेकर परिक्रमा करती हैं और पति ने पत्नी को जल मीठा खिला कर उपवास को तोड़वाने  के साथ ही जिले के अन्य निर्धारित पूजा स्थल के जलाशयों पर काफी संख्या में महिलाओ की भींड़ उमड़ी रही।

किसी भी अनहोनी घटनाओं के रोकने के लिए तालाबो में नावों पर तैनात पुलिस भ्रमण करती रही।

वहीं देवरिया जिले की रहने वाली महिला सविता सिंह ने बताया कि 30 वीं वाहिनी पीएसी मंदिर के पोखरे में हम लोग आज सुबह छठी माता का पिंड बनाते हैं वहीं पर हम लोग पूजा पाठ विधि विधान से करते हैं 8 तारीख से चल रहे उपवास रखते हैं सूर्य भगवान की आराधना करते हैं इसका बहुत बड़ा महत्व है बिहार से शुरू हुआ आज पूरे देश प्रदेश में छठ का त्यौहार बड़े धूमधाम से मनाया जाता है।36 घंटे पूरे होने के बाद आज सूर्य भगवान को अर्ध्य देकर व पूजन के बाद उपवास तोड़ा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *