Lakhimpur Kheri News:”मिशन पहचान” का आगाज डीएम ने किया परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में बच्चों से संवाद, खिल उठे विद्यार्थियों के चेहरे

एन.के.मिश्रा

लखीमपुर खीरी। खीरी में मिशन पहचान का आगाज आज हुआ। डीएम शैलेंद्र कुमार सिंह ने खीरी में शुरू की गई अभिनव पहल मिशन पहचान का शुभारंभ किया। इसके तहत माध्यमिक शिक्षा परिषद उप्र द्वारा आयोजित इंटरमीडिएट-हाईस्कूल की बोर्ड परीक्षाओं के परीक्षार्थियों के मध्य परीक्षा पर चर्चा हुई। मौजूद छात्र-छात्राओं से डीएम शैलेंद्र कुमार सिंह ने संवाद कर उनकी जिज्ञासाओं का एक-एक कर समाधान किया।

परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में डीएम ने अपना बचपना याद कर अपने अनुभवों को साझा किया। उन्होंने कहा कि सुख-दुख सभी के जीवन में आता है। जो इससे पार पायेगा, वही आगे बढ़ पाता है। पढ़ाई रास्ता देती जो आपमें मेघा व विधा को विकसित करती हैं। मानव की फितरत में शामिल आलस्य व ज्यादा भोजन करने की प्रवृत्ति को त्यागे। बुरे विचारों से बचे, अच्छे विचारों को व्यवहार में शामिल करें। यदि परीक्षा की तैयारी नहीं है। तो घबराए नहीं बल्कि अभी से शुरुआत कर बेहतरीन प्रदर्शन करे। जब जागो तभी सवेरा मंत्र को आत्मसात कीजिए। एकाग्रचित्त होकर पूरे मन से अध्ययन करें। निश्चित तौर पर सफलता आपके कदम चूमेगी। एकाग्रता से पढ़ाई में कॉन्फिडेंस के साथ-साथ कमांड आएगा। परीक्षा में ज्ञान व उसका प्रस्तुतीकरण भी मायने रखता है। उन्होंने विद्यार्थियों को पुराने प्रश्न पत्र हल करने व टाइम मैनेजमेंट के टिप्स दिए। अभ्यास से ही आपमें कॉन्फिडेंस आएगा। उन्होंने बच्चों को गलतियों से सीखने की सलाह दी। जीवन का यह समय अमूल्य एवं निर्णायक है। अपनी क्षमता के अनुरूप बेहतर प्रदर्शन करने का हर संभव प्रयास करें। सकारात्मकता के साथ आगे बढ़े। बिना किसी भेदभाव के हर सफल व्यक्ति की अच्छाइयों का अनुसरण करें। बच्चों को विश्वास दिलाया कि यदि आज से ही शुरुआत की तो परीक्षा में निश्चित तौर पर 10 फ़ीसदी मार्क में वृद्धि होगी। कार्यक्रम के अंत में राजकीय कन्या इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ शालिनी दुबे ने धन्यवाद क्या पित्त कर कार्यक्रम का समापन किया।

डीआईओएस ओपी त्रिपाठी ने खीरी में शुरू हुई नवाचार मिशन पहचान की मुहिम के बारे में जानकारी दी। इस नवाचार की आवश्यकता व प्रासंगिकता पर विचार व्यक्त किए। उन्होंने बताया कि माध्यमिक विद्यालयो में अध्ययनरत बच्चों, गुरूजन व अभिभावकों की भागीदारी से माध्यमिक शिक्षा में गुणात्मक सुधार करते हुए बच्चों व गुरूजन व उनके विद्यालयों को, उनकी पहचान दिलाना, मिशन पहचान का उद्देश्य है। वस्तुतः माध्यमिक विद्यालयों में नामांकन, ठहराॅव एवं गुणवत्ता में अभिवृद्धि करना मिशन पहचान का प्राथमिक लक्ष्य है।
विद्यार्थियों में, ’’अपेक्षित ज्ञान’’ का बोध/समझ, विकसित कर उनकी ’’पहचान’’ को स्थापित करना, अर्थात विद्यार्थियों को उनके कक्षा/स्तर के अनुरूप न्यूनतम ज्ञान कराकर, उनके आत्म विश्वास में वृद्धि करना ही ’’मिशन पहचान’’ है। उन्होंने मिशन पहचान के तहत होने वाली गतिविधियों के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि प्रत्येक विद्यालय में ब्लैक बोर्ड पर विद्यार्थी अपने विचार लिखेंगे। वहीं देश दुनिया के पांच मुख्य समाचारों को भी *ताजा खबर* के रूप में बताएगा। इससे उनमें सकारात्मक प्रतिस्पर्धा के साथ आत्मविश्वास भी विकसित होगा। उन्होंने कहा कि इस नवाचार के तहत बच्चों में सीखने समझने एवं रचनात्मक दृष्टिकोण विकसित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिले भर में लगभग 90 हजार परीक्षार्थी बोर्ड परीक्षा में सम्मिलित होंगे। जिनमें हाई स्कूल में 50 हजार व इंटरमीडिएट में 40 हजार परीक्षार्थी होंगे। तहसील स्तर पर भी परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम आयोजित किए जाने की योजना प्रस्तावित है।

*इन बच्चों ने डीएम से पूछे परीक्षा से संबंधित सवाल :*
परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में कुंवर खुशवतरॉय विद्यालय की कक्षा 10 की विद्या चौरसिया, कक्षा 12 की स्तुति सिंह, केशर पहलवान मेमोरियल इंटर कॉलेज खीरी टाउन की कक्षा 10 की अरीजा, सरस्वती बालिका विद्या मंदिर इंटर कॉलेज की इंटरमीडिएट की नंदिनी शुक्ला, आर्य कन्या इंटर कॉलेज की इंटरमीडिएट की खुशी गुप्ता, जीजीआईसी खीरी टाउन की गौसिया फातिमा, जीजीआईसी की कक्षा 12 की रूबी मिश्रा, सिटी मांटेसरी स्कूल के कक्षा 10 के आंचल वर्मा, आरएम ज्ञान दायिनी इंटर कॉलेज के कक्षा 10 के छात्र सुमित मिश्रा, जिला पंचायत इंटर कॉलेज खीरी टाउन के इंटरमीडिएट के छात्र राजू कुमार, श्रीपाल रामेश्वर इंटर कॉलेज के हाईस्कूल के छात्र अमित मौर्य ने डीएम के समक्ष परीक्षा से संबंधित प्रश्न जिज्ञासा के संबंध में अपने सवाल पूछे। जिस पर डीएम शैलेंद्र कुमार सिंह एवं डीआईओएस ओपी त्रिपाठी ने एक-एक कर उत्तर दिए और उन्हें संतुष्ट किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *