Lakhimpur Kheri News:आपात कालीन नंबरों की जानकारी दी गयी

एन.के.मिश्रा

लखीमपुर खीरी। मिशन शक्ति अभियान के अंतर्गत ग्राम पिपरिया राजापुर में  युवराज दत्त महाविद्यालय लखीमपुर खीरी के एसोसिएट प्रोफेसर एवं राष्ट्रीय सेवा योजना प्रभारी डॉ. सुभाष चंद्रा के निर्देशन में एन एस एस स्वयंसेवकों ने महिला सहायता एवं सुरक्षा हेतु आपातकालीन हेल्पलाइन नंबरों की जानकारी व उपयोग पर नुक्कड़ नाटक के माध्यम से बालिकाओं महिलाओं बच्चों व ग्राम वासियों को जागरूक किया।

मिशन शक्ति अभियान के तहत डॉ. सुभाष चंद्रा ने महिला एवं बालिका सुरक्षा हेतु आपातकालीन हेल्पलाइन नंबर 1090 ,वूमेन पावर लाइन 181, महिला हेल्पलाइन 1098, चाइल्ड हेल्पलाइन, 112 आपातकालीन सेवा, 102 स्वास्थ्य सेवा, मुख्यमंत्री हेल्पलाइन 108, एंबुलेंस सेवा के बारे में विस्तार से अवगत कराते हुए सभी ग्राम वासियों को जागरूक एवं अभिप्रेरित किया ।साथ ही डॉ.सुभाष चंद्रा ने बालिकाओं, महिलाओं व बच्चों की सुरक्षा तथा भविष्य संवारने हेतु शासन द्वारा जारी कल्याणकारी योजनाओं के बारे में अवगत कराया। इसी क्रम में एन एस एस स्वयंसेवकों की टोली ने महिला सहायता एवं सुरक्षा चक्र पर नुक्कड़ नाटक कर बालिकाओं तथा महिलाओं को जागरूक किया ।

नुक्कड़ नाटक में स्वयंसेवकों की टोली ने पुलिसकर्मी  ,स्वास्थ्य कर्मी ,समाजसेवी, प्रशासनिक अधिकारी, पीड़ित महिला व बालिका का रोल अभिनय कर विभिन्न हेल्पलाइन नंबरों के उपयोग करने का संदेश ग्राम वासियों को दिया ।नुक्कड़ नाटक में  विशेष रूप से स्वयंसेवकों ने यह बताने का प्रयास किया कि महिला एवं बालिका सुरक्षा हेतु विभिन्न हेल्पलाइन नंबरों पर  संपर्क करने वाली बालिकाओं तथा महिलाओं को हेल्पलाइन की टीम द्वारा तुरंत घटनास्थल पर सहायता व सुरक्षा प्रदान की जाती है। यह बहुत ही महत्वपूर्ण है कि पीड़ित महिलाओं व बालिकाओं को अलग-अलग शिकायतों के लिए दौड़ भाग नहीं करनी पड़ती है और अपराधी घर का हो या बाहर का हो उसे सजा अवश्य मिलती है।

महाविद्यालय की एसोसिएट प्रोफेसर डॉ ज्योति पंततथा डॉ डीके सिंह कार्यक्रम के दौरान निरंतर उपस्थित रहे और उन्होंने ग्रामवादियों को महिलाओं बच्चों व बालिकाओं से संबंधित अपराधों से सुरक्षा हेतु सजग व सतर्क रहने के साथ-साथ प्रतिरोध करने के लिए प्रेरित किया ।कार्यक्रम के दौरान ग्रामीण महिलाओं और बालिकाओं से पूछने के पश्चात ज्ञात हुआ कि अधिकांश महिलाओं तथा बालिकाओं को महिला सहायता एवं सुरक्षा हेल्पलाइन नंबरों की जानकारी नहीं थी , नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जब उन्हें जानकारी हुई तो सभी ग्रामवासियों ने एन एस एस स्वयंसेवको के प्रति आभार व्यक्त किया।

एन एस एस स्वयंसेविका मोनी ने बेटियों के सम्मान, स्वावलंबन और बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ विषय पर गीत प्रस्तुत किया जिसने सभी का मन मोह लिया तथा ग्राम वासियों में बालिकाओं के प्रति सम्मान व करूणा की भावना का संचार किय।

कार्यक्रम के अंत में डॉ सुभाष चन्द्रा ने  वैश्विक महामारी कोरोना से बचाव के लिए स्वनिर्मित फेसमास्क,महिला सहायता एवं सुरक्षा चक्र हेल्पलाइन नंबर पेम्पलेट वितरित कर उपस्थित ग्रामवासियों को बालिका सुरक्षा शपथ दिलाई। प्राचार्य डॉ डी एन मालपानी ने मिशन शक्ति अभियान के तहत नुक्कड़ नाटक में प्रतिभाग करने वाले एन एस एस वालिंटियर सुदीप अवस्थी,सारिका गुप्ता, अमृता वर्मा, मोनी,विजय शंकर झा,अवंतिका शर्मा, सोनू राना, सोमकार्तिक राना, बलदाऊ निषाद,वैष्णवी त्रिवेदी, पलक ठाकुर,सुमन देवी वर्मा व संकल्प गुप्ता की सराहना करते हुए सम्मानित करने की घोषणा की ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *