Gonda Colonelganj News: मिशन शक्ति कार्यक्रम के अंतर्गत कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में कार्यक्रम का आयोजन

एसपी सिंह / ज्ञान प्रकाश मिश्रा

करनैलगंज(गोंडा)। मिशन शक्ति कार्यक्रम के अंतर्गत कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता खंड शिक्षा अधिकारी आरपी सिंह मुख्य अतिथि जिला बालिका समन्वयक रजनी श्रीवास्तवा रहीं।

पूर्व माध्यमिक विद्यालय के प्रधानाध्यपक दिनेश कुमार सिंह ने बालिकाओं को स्वावलंबी बनने की शिक्षा दी। विद्यालय की वार्डन व समस्त स्टाफ की उपस्थिति तथा विद्यालय की बालिकाओं की उपस्थिति में बाल स्वास्थ्य एवं सुरक्षा जैसे महत्वपूर्ण बिंदु को दृष्टिगत रखते हुए कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के छठवें दिवस के अवसर पर बालिकाओं के समक्ष बालिकाओं के स्वास्थ्य सुरक्षा विषय पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती के समक्ष यूपीएस के प्रधानाध्यापक, जिला बालिका समन्वयक रजनी श्रीवास्तव के द्वारा दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया।

कार्यक्रम के अंतर्गत बालिकाओं द्वारा नवरात्रि के उपलक्ष में गीत भजन व अन्य कार्यक्रमों की प्रस्तुति की गई। साथ ही साथ विद्यालय की वार्डन व विद्यालय के स्टाफ के द्वारा भी कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। ब्लॉक के खंड शिक्षा अधिकारी आरपी सिंह द्वारा मिशन शक्ति कार्यक्रम के अंतर्गत बालिकाओं को मिशन शक्ति से संबंधित जानकारी दी गई तथा उनका उत्साहवर्धन किया गया। खंड शिक्षा अधिकारी के अभिभाषण में बालिकाओं को प्रमुखता से समाज में उनका अंतर बताते हुए उनकी आवश्यकता व उनके महत्व को बताते हुए कविता की प्रस्तुति की गई। बीइओ द्वारा बताया गया कि बोए जाते हैं बेटे आती है बेटियां जैसे कविता के माध्यम से समाज व परिवार में बालिकाओं के महत्व को बताया। पूर्व माध्यमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक द्वारा बालिकाओं का मनोबल बढ़ाते हुए अपने अभिभाषण में बालिकाओं के तीन मुख्य बिंदुओं को कक्षा कक्ष, मंच व मैदान में प्रतिभा गीता को दर्शाया गया। उनके द्वारा बताया गया कि बालिकाओं को पूरे मनोयोग पूरे मनोयोग व आत्मविश्वास के साथ डटे रहने की शिक्षा दी। बालिकाएं बालक वर्ग से किसी भी प्रकार पीछे ना रह जाए इसके लिए समाज को पूर्ण सहयोग प्रदान करना चाहिए।

विद्यालय की जिला बालिका समन्वयक द्वारा बालिकाओं को आत्मविश्वास स्वावलंबी व स्वस्थ रहने की शिक्षा दी गई। कार्यक्रम का समापन बीइओ द्वारा अभियान गीत के साथ किया गया। कार्यक्रम में बालिकाओं की उपस्थिति सराहनीय रही। वार्डेन मंजू सिंह, अंकिता सिंह, पूनम, मंजिशा पटेल सहित समस्त स्टाफ उपस्थित रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *