Gonda News: दुर्गापूजा समितियों के साथ बैठक कर डीएम ने मूर्ति स्थापित करने की जारी की गाइड लाइन मूर्ति की ऊंंचाई तीन फिट विसर्जन जुलूस,डीजे प्रतिबन्धित मुश्किल भरी गाइड लाइन

दुर्गापूजा आयोजन को लेकर पूजा समितियों के साथ बैठक सम्पन्न, कोविड-19 प्रोटोकाॅल का अनुपालन कराते हुए आयोजित होगी दुर्गापूजा

डीजे जुलूस पूर्ण प्रतिबन्धित के पांच लोग ही जायेगे मूर्ति विसर्जन में 
 सजावट के साथ मूर्ति की ऊचाई तीन फिट, 

कोई भी नई परम्परा नहीं डाली जाएगी –  जिलाधिकारी

राम नरायन जायसवाल

गोण्डा ।17 अक्टूबर से प्रारम्भ हो रहे शाारदीय नवरात्रि में दुर्गापूजा आयोजन को लेकर गुरूवार को जिला पंचायत सभागार में केन्द्रीय दुर्गापूजा समिति व अन्य समितियों के साथ महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन हुआ जिसमें जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने स्पष्ट किया कि कोविड-19 के दृष्टिगत शासन के निर्देशों का सख्ती से अनुपालन प्रत्येक दशा में सुनिश्चित कराया जाएगा।
बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि शासन के निर्देशानुसार कन्टेनमेन्ट जोन में कोई भी प्रतिमा या पूजा पण्डाल नहीं लगाया जाएगा। उन्होंने बताया कि मूर्तियों की स्थापना भीड़भाड़, सड़क के किनारे, चैराहों आदि स्थलों पर कतई नहीं होगी तथा मूर्तियां केवल खुले स्थलों पर ही रखी जाएगीं जिससे कि कोरोना प्रोटोकाल का अनुपालन हो सके तथा कोरोना से बचाव भी हो। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि खुले स्थानों पर भी मूर्ति की स्थापना भूस्वामी की सहमति से ही हो सकेगी तथा पारम्परिके मूर्तियों की स्थापना के लिए भी प्रशासन की अनुमति अनिवार्य है। पण्डालों में आाने व जाने के रास्ते अलग-अलग होगें तथा पण्डाल या मैदान की क्षमता के सापेक्ष सिर्फ 50 प्रतिशत लोगों की ही भीड़ कीे अनुमति होगी। डीजे व जुलूस पूरी तरह से प्रतिबन्धित रहेगा तथा मूर्ति विर्सजन के लिए सिर्फ 5 लोगों को ही जाने की अनुमति रहेगी। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि कोई भी नई परम्परा नहीं डाली जाएगी।


जिलाधिकारी ने बताया कि मूर्ति का आकार सजावट के साथ तीन फुट से अधिक नहीं होगा तथा हर आयोजक को पण्डाल में कोरोना से बचाव के दृष्टिगत मास्क, सैनीटाइजर तथा थर्मल स्कैनर एवं स्वच्छ जल की उपलब्धता अनिवार्य रूप से सुनिश्चित करानी होगी। प्रत्येक पूजा पण्डाल में अधिकतम दो सौ लोगों को ही एकत्र होने की अनुमति दी जाएगी। इसके अलावा मन्दिरों में पूजा पाठ, सजावट पर कोई प्रतिबन्ध नहीं रहेगा परन्तु मन्दिरों में भी शासन द्वारा जारी कोविड-19 प्रोटोकाॅल का अनुपालन कराया जाएगा।
पुलिस अधीक्षक शैलेष कुमार पाण्डेय ने कहा कि प्रत्येक पूजा पण्डाल पर पुलिस बल की तैनाती रहेगी तथा पुलिस के अधिकारी भ्रमणशील रहकर कोविड-19 प्रोटोकाल व शांति व्यवस्था सुनिश्चित कराएंगें। उन्होंने स्पष्ट किया है कि किसी भी व्यक्ति को साम्प्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने की इजाजत नहीं होगी तथा पुलिस प्रशासन द्वारा सोशल मीडिया पर कड़ी निगरानी भी की जा रही है।
बैठक में अपर जिलाधिकारी राकेश सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक महेन्द्र कुमार, सिटी मजिस्ट्रेट वन्दना त्रिवेदी, एसडीएम सदर वीर बहादुर यादव, करनैलगंज ज्ञानचन्द्र गुप्ता, मनकापुर हीरालाल, सीओ सदर लक्ष्मीकान्त गौतम, सीओ करनैलगंज मुन्ना उपाध्याय, तहसीलादर तरबगंज एनएन वर्मा, केन्द्रीय दुर्गापूजा समिति के अध्यक्ष अरूण शुक्ला महामंत्री राकेश वर्मा उर्फ गुडडू वर्मा, न्याय सहायक सीपी मिश्रा, एलआईयू इन्स्पेक्टर सहित अन्य अधिकारी व पूजा समितियों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *