Gonda News:आयुक्त ने विधानसभा क्षेत्र कटरा बाजार व करनैलगंज के मतदान केंद्रों का किया औचक निरीक्षण

अपेक्षित जानकारी व अभिलेखीकरण न पाए जाने पर उप जिलाधिकारी सदर तथा तहसीलदार सदर का स्पष्टीकरण

राम नरायन जायसवाल

गोण्डा। आयुक्त, देवीपाटन मंडल  एसवीएस रंगाराव ने शुक्रवार को जनपद गोंडा में भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार अहर्ता तिथि 1 जनवरी 2021 के आधार पर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण व मतदाता पंजीकरण कार्यक्रम के अनुसार किए जा रहे कार्यों तथा मतदान केंद्रों पर पंजीकरण हेतु विशेष अभियान दिवस 13 दिसंबर 2020 के संबंध में तहसील सदर के अंतर्गत विधानसभा क्षेत्र कटरा बाजार के मतदान केंद्रों-  प्राथमिक विद्यालय खिरौरा मोहन, प्राथमिक विद्यालय मुंडेरवा कला तथा प्राथमिक विद्यालय रामापुर तथा तहसील करनैलगंज के अंतर्गत विधानसभा क्षेत्र कर्नलगंज के मतदान केंद्र कंपोजिट विद्यालय करनैलगंज का आकस्मिक निरीक्षण किया।

आयुक्त ने निरीक्षण के दौरान निर्वाचक नामावली में नाम को सम्मिलित करने के लिए फार्म- 6 तथा निर्वाचन नियमावली से अपना नाम विलोपित कराने के लिए फार्म- 7 के संबंध में संबधित बीएलओ से गहन पूछताछ की तथा अभिलेखों का अवलोकन किया। उन्होंने मतदान केंद्र-  प्राथमिक विद्यालय मुंडेरवा कला पर बीएलओ के अनुपस्थित रहने तथा प्राथमिक विद्यालय खिरौरा मोहन के उपस्थित बीएलओ द्वारा पूछताछ के दौरान अपेक्षित अभिलेख व जानकारी न उपलब्ध कराए जाने पर उप जिलाधिकारी सदर व तहसीलदार सदर से स्पष्टीकरण प्राप्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने मौके पर उपस्थित तहसीलदार सदर को निर्देशित किया कि वह बीएलओ को ठीक प्रकार से प्रशिक्षण कराएं तथा आगामी 13 दिसंबर 2020 के विशेष अभियान दिवस को रात – दिन लग कर सफल बनाए। आयुक्त ने यह भी निर्देश दिए हैं कि शीघ्रातिशीघ्र मतदाता सूची में नाम जुड़वाने एवं संशोधन इत्यादि से संबंधित सूचनाओं को अपलोड कराना सुनिश्चित किया जाए।

आयुक्त के निरीक्षण में मतदान केंद्र प्राथमिक विद्यालय रामापुर के लिए तैनात चार बीएलओ में से तीन बीएलओ अनुपस्थित पाए गए तथा एक उपस्थित मिली बीएलओ अनुसुइया मिश्रा ने बताया कि उनके द्वारा अब तक फार्म -6 व फार्म- 7 के क्रमशः दस व आठ फार्म इस प्रकार कुल अठारह फार्म भरवाए गए हैं। लेकिन उनका रजिस्टर में अंकल वह नहीं दिखा सकी। जिस पर आयुक्त ने समुचित ढंग से अंकन कराए जाने तथा शीघ्रातिशीघ्र अपलोड कराए जाने के निर्देश दिए।

 विधानसभा क्षेत्र कर्नलगंज के मतदान केंद्र कंपोजिट विद्यालय करनैलगंज के निरीक्षण के दौरान उप जिलाधिकारी ने आयुक्त को अवगत कराया कि इस मतदान केंद्र पर कुल  दस मतदेय स्थल है। फार्म- 6 व  फार्म -7 को तैयार करा कर अपलोड किए जाने की कार्रवाई की जा रही है। इस अवसर पर आयुक्त ने वरासत के प्रकरणों में समय से कार्रवाई किए जाने व समस्त ग्रामों में निर्विवाद उत्तराधिकारीयों के नाम खतौनी में दर्ज कराने हेतु 15 दिसंबर से 15 फरवरी 2021 तक 2 माह के विशेष अभियान को सफल बनाने के संबंध में भी आवश्यक निर्देश प्रदान किये। विद्यालय में बच्चों को दिए जा रहे  स्वेटर का भी आयुक्त ने अवलोकन कर उसकी गुणवत्ता को परखा।

 निरीक्षण के दौरान उप जिलाधिकारी  करनैलगंज ज्ञानचंद गुप्ता, तहसीलदार करनैलगंज बृजमोहन यादव तथा तहसीलदार सदर श्री पैगाम हैदर सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *