Lakhimpur Kheri News:छात्राओं को मतदान प्रक्रिया समझाई डीएम ने

एन.के.मिश्रा
लखीमपुर खीरी। भगवानदीन आर्य कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय में प्राचार्य डॉ वीणा गोपाल मिश्रा की अध्यक्षता में मानवाधिकार दिवस का आयोजन किया गया।  मानवाधिकार के अवसर पर   महेंद्र प्रताप सिंह जिलाधिकारी द्वारा मतदाता जागरूकता अभियान के अंतर्गत छात्राओं को इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन और वीवीपैट के माध्यम से मतदान की प्रक्रिया व बारीकियों को समझाया गया। मतदाताओं द्वारा किस प्रकार अपने मताधिकार का प्रयोग किया जाए एवं किस प्रकार चुनाव प्रक्रिया की पारदर्शिता बनाए रखा जाए जैसे  महत्वपूर्ण विषयों पर विस्तार से प्रकाश डाला ।
उन्होंने कहा कि शासन प्रशासन के द्वारा मतदान प्रक्रिया की सुचिता और पारदर्शिता बनाए रखने के हरसंभव उपाय किए जाते हैं जिसमें चुनाव आयोग की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। उक्त कार्यक्रम के   अंतर्गत आशुभाषण प्रतियोगिता आयोजित की गई।कार्यक्रम का संयोजन संचालन दर्शन विभाग असिस्टेंट प्रोफेसर डॉक्टर छमा तिवारी ने किया।
कार्यक्रम का शुभारंभ प्राचार्य द्वारा दीप प्रज्वलन एवं संगीत की छात्राओं राधिका, सिम्मी,दिवांशी नंदिनी श्रुति द्वारा ईश वंदना से किया गया,जिनका संगत तबले पर संगीत विभाग की असिस्टेंट प्रोफेसर शिवांगी सक्सेना ने किया। आशु भाषण प्रतियोगिता में प्रथम स्थान गौसिया  फातिमा , द्वितीय स्थान  नायसा बानो ने तृतीय स्थान नजर फातिमा,तूबा ने प्राप्त किया। प्राचार्य डॉ वीणा गोपाल मिश्रा ने अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में कहा कि  बेबीलोन के राजा साइप्रस के  पांच सौ उनतालीस ईसा पूर्व में सर्वप्रथम मानवाधिकरो के संदर्भ में मनुष्य के मूलभूत मानवीय अधिकारों का उल्लेख किया जिसमें हम्मूराबी कोडऑफ कंडक्ट कहा जाता है यह मानवाधिकार की पहली  विधि संहिता कही जाती है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *