Lakhimpur- Kheri-News:नई शिक्षा नीति 2020 को लेकर सी जी एन पी जी कॉलेज गोला में किया गया वेबीनार का आयोजन

एन.के.मिश्रा

गोला गोकर्णनाथ, लखीमपुर-खीरी। नगर स्थित सी.जी.एन. पीजी कॉलेज गोला में मंगलवार को पूर्वाह्न लगभग 11:00 बजे एक वेबीनार का आयोजन किया गया। जिसमें नई शिक्षा नीति 2020 समग्र एवं बहूविषयक शिक्षा की ओर बढ़ते कदम कार्यक्रम पर चर्चा की गई। 

कार्यक्रम के समन्वयक एवं उपप्राचार्य वीके शुक्ला ने परिचर्चा हेतु विषय प्रवर्तन करते हुए नई शिक्षा नीति में क्रेडिट सिस्टम एवं बदले एजुकेशन स्ट्रक्चर के बारे में बताया। एलबीएस कॉलेज गोंडा के प्रोफेसर डॉ0 जे.वी. पाल ने अपने वक्तव्य में कहा नई शिक्षा नीति एकात्मता, समानता, एवं उत्तरदायित्व पर अधिक जोर देने वाली है। श्रीपाल ने इस नीति के क्रियान्वयन में आने वाली चुनौतियां की ओर भी ध्यान आकर्षित किया। लखनऊ विश्वविद्यालय के इंस्टीट्यूट आफ मैनेजमेंट के डायरेक्टर प्रोफेसर एम.के. अग्रवाल ने पुरानी शिक्षा नीति से उपजे महाविद्यालयों की संबद्धता की संस्कृति को एक बोझ बताते हुए नई शिक्षा नीति को स्वागत योग्य बताया। उन्होंने यह भी कहा कि इसके परिणाम आगामी वर्ष से ही मिलने लगेंगे।

इसी क्रम में अहिल्या देवी विश्वविद्यालय इंदौर मध्य प्रदेश से डीन कला संकाय प्रोफेसर ज्ञान प्रकाश, डॉ गौरव अवस्थी, सुनील गुप्त,राकेश अग्रहरि पीयूष शुक्ला ने भी नई शिक्षा नीति पर अपने विचार रखें तत्पश्चात विद्यालय के प्राचार्य नवनीत कुमार ने वेबिनार में उपस्थित सभी लोगों को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कार्यक्रम को समाप्त करने की घोषणा की। कार्यक्रम का संचालन प्रमोद दीक्षित संस्कृत विभाग ने किया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *