Lakhimpur- Kheri-News:नौ दिन बाद भी नहीं पकडा जा सका तेंदुआ

एन.के.मिश्रा

धौरहरा (लखीमपुर खीरी )। वन विभाग की लाख कोशिशों के बाद भी तेंदुआ पकड़ से बाहर है।वन टीम लगातार कांम्बिग करते हुए निगरानी कर रही है।जबकि तेंदुआ रोज़ सुबह चार बजे के करीब इलाके में घूम कर चला जाता है  ।वन क्षेत्राधिकारी ने तेंदुए से प्रभावित एरिया में चौकसी बढा दी है।टीम बराबर गस्त कर रही है।वनवीट चकदहा के गाँव चमारनपुरवा निवासी पुतान के पुत्र बृजेश 12 का 12 दिन पहले एक हिंसक पशु ने शिकार कर लिया था।ग्रामीण हिंसक पशु को बाघ बता रहे थे ।

पर जब नौ दिन पूर्व वन विभाग की टीम ने छह कैमरे लगाए तो उसके एक कैमरे में तेंदुआ की फोटो कैद हो गई।जिसके बाद वन क्षेत्राधिकारी अनिल शाह ने वन टीम को गाँव में पेट्रोलिंग के लिए लगा दिया साथ ही तेंदुए को पकड़ने के लिए पहले एक फिर दूसरा पिंजरा लगा उसमें बकरी बांध दी ।पर चालाक तेंदुआ चहलकदमी करता हुआ दिखाई तो दिया पर पिजरे से दूर ही रहा  ।

इधर वन टीम तेंदुए को पकड़ने के लिए नये नये प्रयोग कर रही है पर तेंदुआ इनकी पकड़ से दूर है ।वन विभाग की टीम ने बृहस्पतिवार को तेंदुए से प्रभावित इलाकों के कैमरे खंगाले जिसमें तेंदुआ चहलकदमी करता हुआ दिखाई दिया कुछ कैमरों की लोकेशन भी बदल दी गई थी पर तेंदुआ घटना स्थल के आसपास रोज करीब चार बजे आता है और चहलकदमी करता हुआ चला जाता है ।

जिसे देखकर वन विभाग की टीम ने तेंदुआ पकड़ने की मुहिम तेज कर दी है । वन क्षेत्राधिकारी अनिल शाह ने वन दरोगा सत्यप्रकाश सतीश मिश्रा लतीफ अल्ताफ कमाल सहित निघासन साऊथ और गजगई रेंज की टीम को गाँव के आसपास गस्त कर चौकसी बरतने को कहा है ।वन क्षेत्राधिकारी अनिल शाह ने बताया कि तेंदुआ पकड़ने के लिए हमारी टीम काम कर रही है कुछ कैमरों की लोकेशन भी बदली है गाँव के आसपास ही तेंदुआ चहलकदमी करता है जिसकी निगरानी की जा रही है । 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *