Gonda News:तीन दिवसीय नेशनल कुश्ती चैंपियनशिप का हुआ समापन,165 अंक हांसिल कर सेना पहले स्थान पर

तीन दिवसीय नेशनल कुश्ती चैंपियनशिप का हुआ समापन
165 अंक लाकर पहले स्थान पर रही सेना
दूसरे स्थान पर रेलवे व तीसरे पर रही हरियाणा टीम 
राम नरायन जायसवाल की रिपोर्ट
गोण्डा।नंदिनी नगर स्पोर्ट स्टेडियम में चल रहे तीन दिवसीय 66 वी पुरुष 24 वी महिला नेशनल कुश्ती चैम्पियनशिप का समापन शनिवार को हुआ।अंतिम दिन पुरुषों के फ्री-स्टाइल कुश्ती चैम्पियन ट्रॉफी सेना जीतने में कामयाब रही।165 अंक लेकर सेना पहले स्थान पर रही जबकि रेलवे की टीम 150 अंक के साथ दुसरे स्थान पर रही। हरियाणा की टीम नें 132 अंक लेकर तीसरा स्थान प्राप्त किया।
मुख्य अतिथि खेल राज्यमंत्री उपेंद्र तिवारी नें विजई खिलाड़ियों को मेडल देकर सम्मानित किया। विशिष्ट अतिथि के रूप में अयोध्या से मेयर ऋषिकेश उपाध्याय नें पहलवानों का हाथ मिलवा कर नेशनल कुश्ती चैम्पियनशिप की शुरुआत कराई।भारतीय कुश्ती संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह ने समापन की घोषणा करते हुए कहा कि कुश्ती हमारे देश का पंद्रह हजार वर्ष पुराना खेल है। भारत में एक से बढ़कर एक पहलवान हुए हैं।
उन्होंने कहा कि यह क्षेत्र अब अयोध्या विकास प्राधिकरण में सम्मिलित कर लिया गया है।इस लिए अब इस आयोजन को अयोध्या क्षेत्र होना ही कहा जा सकता है। समापन के अवसर पर राष्ट्रगान के बाद झंडा उतार कर समापन की घोषणा की गई।
स्टार पहलवान को कांस्य पदक से करना पड़ा संतोष
नेशनल कुश्ती चैम्पियनशिप के अंतिम दिन स्टार पहलवान नरसिंह यादव जो कि करीब चार साल बाद मैट पर लौटे पर कास्य पदक ही जीत सके।पुरुषों के फ्री-स्टाइल कुश्ती में 6 भारवर्ग में मुकाबला खेला गया जिसमें नरसिंह यादव को 74  किलो भारवर्ग में ब्रांज मेडल से ही संतोष करना पड़ा।  पुरुषों के फ्री-स्टाइल के 125 किलो भारवर्ग में महाराष्ट्र के शिवराज नें गोल्ड, हरियाणा के मोहित नें सिल्वर,सेना के सत्येन्द्र तथा हरियाणा के दिनेश नें ब्रांज मेडल जीता। 92 किलो भारवर्ग में सेना के विक्की नें गोल्ड, दिल्ली के मोनू नें सिल्वर,हिमांचल के जानी तथा सेना के पृथ्वीराज नें ब्रांज मेडल जीता। 74 किलो भारवर्ग में रेलवे के प्रतीम नें गोल्ड, दिल्ली के यश नें सिल्वर, चंडीगढ़ के प्रीत सिंह,तथा नरसिंह यादव नें ब्राज मेडल जीता। 79 किलो भारवर्ग में रेलवे के गौरव नें गोल्ड, रेलवे के जितेन्द्र नें सिल्वर,सेना के प्रदीप तथा सेना के ही विनोद कुमार नें ब्रांज मेडल जीता। 65 किलो भारवर्ग में सेना के रोहित नें गोल्ड,सेना के ही सरवन नें सिल्वर, रेलवे के प्रदीप तथा यूपी के मनोज कुमार नें ब्रांज मेडल जीता। 57किलो भारवर्ग में हरियाणा के अमन ने गोल्ड, दिल्ली के अभिषेक नें सिल्वर,सेना के हरविंदर तथा रेलवे के आभासाद नें ब्रांज मेडल जीता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *