Lakhimpur- Kheri-News: नगरपालिका मोहम्मदी बोर्ड की बैठक में बजट पर चर्चा

एन.के.मिश्रा

मोहम्मदी, लखीमपुर खीरी ।नगर पालिका परिषद मोहम्मदी के वोर्ड की बैठक पालिका सभागार में पालिका अध्यक्ष संदीप मेहरोत्रा कन्हैया की अध्यक्षता में संपन्न हुई । जिसमें अगस्त माह में हुए आय-व्यय के साथ नामांतरण की 42 मानचित्र की 8 एवं विरासत की 9 पत्रावलिया स्वीकृति की गई । साथ ही मेला श्री रामलीला के आयोजन की निमित्त सदस्य श्रीमती सुशीला वर्मा ने 15 लाख रुपए के बजट की स्वीकृति का प्रस्ताव रखा ।

जिस पर पालिका सदस्य अनुपम गुप्ता एवं सिराज अली ने कहा की कोरोनावायरस के दृष्टिगत यदि शासन की मंशा अनुरूप इसका आयोजन होता है। तो उस आधार पर 15 लाख रुपये का बजट अत्याधिक है , तो वही नामित सदस्य रवि प्रकाश शुक्ला ने लीला मंचन का समय शाम 7:00 बजे से 9:00 बजे तक के लिए रखने की बात कही जबकि नामित सदस्य विश्व मोहन रस्तोगी ने पुतला दहन कराने पर बल दिया ।

तो वहीं पालिका अध्यक्ष संदीप मेहरोत्रा कन्हैया ने अपनी बात रखते हुए कहा इसका आयोजन शासन की नीति के अंतर्गत ही किया जाएगा । क्योंकि कोरोना महामारी चल रही है और उससे सबको सावधान रहना चाहिए । उन्होंने कहा कि लीला के अतिरिक्त मेला के प्रथम दिन पर सुंदरकांड का पाठ तथा अंतिम दिवस अखंड रामायण का पाठ शासन प्रशासन के दिशा निर्देशों को पालन करते हुए आयोजित कर लिया जाए या फिर मेला के प्रथम दिन से अंतिम दिन तक लीला के मंच पर रात को 8:00 बजे से 10:00 बजे तक श्री राम कथा का आयोजन दिशा निर्देशों का पालन करते हुए कर लिया जाए ।

पालिका सदस्य मोहम्मद कामिल ने अपनी बात रखते हुए कहा कि धार्मिक परंपरा को कायम रखना जरूरी है । पालिका अध्यक्ष ने कहा इस संबंध में जिलाधिकारी खीरी से चर्चा कर ली जाएगी और शासन की गाइडलाइंस और नियम के आधार पर ही इसका आयोजन कोविड़ 19 दृष्टिगत ही किया जाएगा । बैठक में इस संबंध में पालिका अध्यक्ष को ही अपने स्तर से आयोजन कराने के संबंध में अधिकृत किया गया है वही साथ ही श्रीमती सुशीला वर्मा ने मौखिक प्रस्ताव करते हुए कहा आए दिन हो रही घटनाओं और समस्याओं को देखते हुए एक और एंबुलेंस क्रय कर ली जाए । जिसमें ऑक्सीजन/कार्डिक की सारी व्यवस्थाएं व्यवस्थित हो । साथ ही उन्होंने ध्वस्त हुए जलकल परिसर में अटल कनबेशन के निर्माण का भी प्रस्ताव रखा । जिस पर सदस्य सिराज अली ने वहां आवश्यकता को देखते हुए दुकानों का निर्माण कराने की बात कही , वही रवि प्रकाश शुक्ला ने कहां की दुकानों का निर्माण में स्वामित्व की दृष्टि से भविष्य के लिए उचित नहीं ।

उन्होंने कहा नगर मोहम्मदी में ऐसा कोई सभागार या आडिटोरियम नहीं है जहां कोई बड़ी सभा या कार्यक्रम का आयोजन हो सके । इस भवन के निर्माण होने पर सामाजिक सांस्कृतिक कार्यक्रम हो सकते हैं उनकी इस बात का समर्थन में सदस्य बी पी सिंह एवं श्री रस्तोगी ने भी किया । सदस्य मोहम्मद कामिल ने कहा पम्प नंबर 2 के निकट नगर पालिका की भूमि पर दुकानों के निर्माण का प्रस्ताव रखा जिसका समर्थन मोहम्मद सईद व सिराज अली द्वारा किया गया । इस संबंध में विश्व मोहन रस्तोगी ने कहा कि इस स्थल पर पार्किंग की व्यवस्था उपयुक्त रहेगी तो वही सदस्य अनुपम गुप्ता एवं रवि प्रकाश शुक्ला ने पूर्व बैठक में पारित प्रस्ताव के आधार पर अतिक्रमण हटाने की बात की ।

इस पर अधिशाषी अधिकारी ने कहा कि इसे यथा शीघ्र प्रारंभ कर लिया जाएगा । तो वही सदस्य सिराज अली ने मेहंदी बाग के सामने मकान से कछियाना पुलिया तक लगे पोलो में बिधुत केवल डलवाने की बात रखी जबकि सदस्य अनुपम गुप्ता ने सुरेश शुक्ल की गली में नाली का पत्थर डालने का प्रस्ताव पारित किया ।

बैठक के अंत में सदस्य सुशीला वर्मा के ज्येष्ठ सत्येंद्र प्रकाश वर्मा एडवोकेट एवं सदस्य रवि प्रकाश गुप्ता के पुत्र हर्ष गुप्ता व सदस्य संजीव गुप्ता के बहनोई अनूप साहू व व्यापार मंडल अध्यक्ष विजय राठौर , व्यापारी रामजी गुप्ता के पुत्र हर्ष गुप्ता , उत्तम गुप्ता पुत्र रामचंद्र हलवाई , हरवंश सिंह पत्रकार के पुत्र चरणजीत सिंह समेत पालिका में चालक के पद पर तैनात बलील खान के असामयिक निधन पर सदन में 2 मिनट का मौन रखक दिवंगत आत्मा की शांति प्रदान करने एवं उनके परिवार को इस दुख को सहन करने की शक्ति प्रदान करने की प्रार्थना की गई । बैठक में अधिशासी अधिकारी दिनेश कुमार मिश्रा व समस्त सभासद मौजूद रहे बैठक की कार्यवाही का संचालन ओएसडी शिवनंदन रस्तोगी द्वारा किया गया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *