Gonda News:जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) की समीक्षा बैठक सम्पन्न

जनकल्याणकारी योजनाओं में बर्दाश्त नहीं होगी लापरवाही- सांसद कैसरगंज

राम नरायन जायसवाल

गोण्डा।  सरकार की जनकल्याणकारी एव विकास से सम्बधित किसी भी योजना में हीला हवाली और भ्रष्टाचार बर्दास्त नहीं किया जायेगा। कोरोना महामारी के इस संकट में समाज के अन्तिम पायदान पर खड़े व्याक्ति को भी सरकारी सुविधाओं  का लाभ मिलना चाहिए,यह निर्देश मंगलवार को जिला पंचायत सभागार में आहूत जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कैसरगंज के सांसद बृजभूषण शरण सिंह ने दिये।

बैठक में मनरेगा योजनाओ  में अकारण रोडे़ अटकाने पर उपायुक्त मनरेगा को कड़ी फटकार लगाते हुए सुधरने की चेतावनी दी। कोविड-19 महामारी के बढ़ते प्रकोप पर चिन्ता व्यक्त करते  हुए सांसद श्री सिंह ने कहा कि सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुरूप  अस्पतालों में समुचित इंतजाम किए जाएं और पीड़ितों को सभी सुविधाएं मुहैया कराई जाएं। जिले में सोशल डिस्टेंसिंग समेत कोरोेना से संबंधित अन्य प्रोटोकॉल का सख्ती से अनुपालन कराया जाए। स्वच्छ भारत मिशन के तहत चल रही योजनाओं की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि जिन लाभार्थियों के पास भूमि नहीं है वहाँ सामुदायिक शौचालय बनाने की आवश्यकता ह।ै उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा दिया गया लक्ष्य हर हाल में पूरा होना चाहिए।

 समीक्षा के दौरान शुद्ध पेयजल के लिए बनाई गई पानी की टंकियों को विद्युत अथवा अन्य तकनीकी कारणों से सुचारू रूप से चालू न किए जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए  सांसद श्री सिंह ने विद्युत व जल निगम के अधिकारियों को आपसी समन्वय से समस्या के निस्तारण के निर्देश दिए। उन्होंने डुमरियाडीह के बजाय मझारा गांव को वजीरगंज फीडर से जोड़ने पर विद्युत अभियंता की क्लास ली। गैस एजेंसी मालिकों द्वारा पेट्रोलियम विभाग के प्रबंधक पर भेदभाव का आरोप लगाये जाने से  सांसद श्री बृजभूषण शरण सिंह नें समींक्षा के दौरान गम्भीरता से लिया और बैठक में मौजूद पेट्रोलियम अधिकारी को कड़ी फटकार लगाते हुए चेतावनी दी। राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम आदि योजनाओं की भी समीक्षा कि और  अधिकारियों को निर्देश दिए।

  बैठक में सरकारी जमीनों पर अतिक्रमण कर मकान बनाने के मामलों पर जिलाधिकारी डॉ0 नितिन बंसल ने आश्वस्त किया कि इस पर समुचित कार्यवाही कर अतिक्रमण हटवाया जाएगा।     बैठक में मुख्य विकास अधिकारी  शशांक त्रिपाठी, परियोजना निदेशक, बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला प्रोबेशन अधिकारी  जयदीप सिंह, सहित सभी विभागो के अधिकारी सहित नगर पालिका परिषद और नगर पंचायतों के अध्यक्षगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *