Lakhimpur- Kheri-News:बाल आयोग सदस्य डॉ0 प्रीति ने जिले में किया सघन औचक निरीक्षण, कई अध्यापक मिले नदारद

एन.के.मिश्रा

गोला गोकर्णनाथ, लखीमपुर-खीरी।उ0 प्र0 राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की सदस्य डॉ0 प्रीति वर्मा ने कई परिषदीय विद्यालयों का सघन औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कई परिषदीय विद्यालयों में अध्यापक कई दिनों से बिना किसी पूर्व सूचना के अनुपस्थित पाए गए। विद्यालयों में शौचालय व बाउंड्री व्यवस्था जर्जर हालत में मिली।

 डॉ0 प्रीति ने प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय मन्ना टांडा, कटैया,  बरूआकला, बोझवा, भीरा फर्स्ट, शंकरपुर, शिवपुरी, बिजुआ व बांकेगंज क्षेत्र के कई विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया। मौके पर कई शिक्षक कई दिनों से विद्यालय में अनुपस्थित पाए गए।

गांव वालों द्वारा बताया गया कि कुछ शिक्षक शिक्षक नेताओं से सांठगांठ करके विद्यालय नहीं आते हैं, जिसकी खबर उच्चाधिकारियों तक नहीं पहुंचती है। विद्यालयों में एसएमसी  की बैठक  की समीक्षा भी की। डॉ0 प्रीति ने सभी अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि जर्जर भवन विद्यालय को तत्काल ध्वंस किया जाए जो कि बच्चों के लिए हानिकारक हैं। ऑपरेशन कायाकल्प के बजट की समीक्षा करते हुए संबंधित पंचायत सचिव को निर्देश दिए कि विद्यालय की बाउंड्री व शौचालय की व्यवस्था को अतिशीघ्र पूर्ण कर अवगत कराएं।

इस अवसर पर खंड शिक्षा अधिकारी बिजुआ डॉ0 बृजेश त्रिपाठी, बाल आयोग स्टाफ व पुलिस प्रशासन भी मौजूद रहा। डॉ0 प्रीति ने बताया कि समस्त निरीक्षण की रिपोर्ट माननीय मुख्यमंत्री जी को प्रेषित की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *