Gonda News:डीएम के औचक निरीक्षण से सीएचसी छपिया में मचा हड़कम्प कई पर गिरी गाज,मेडिकल अफसर की सेवा समाप्ति के आदेश

सीएचसी अधीक्षक को प्रतिकूल प्रविष्टि देने के साथ ही स्थानांतरित करने के आदेश

गैर हाजिर मिले कई कर्मचारियों पर कार्यवाही के आदेश

राम नरायन जायसवाल

गोण्डा।स्वास्थ्य सेवाओं में व्यापक स्तर पर सुधार को लेकर डीएम मार्कण्डेय शाही का औचक निरीक्षण और कार्यवााहियों का दौर जारी है। मंगलवार को डीएम श्री शाही ने सीएची छपिया, बभनजोत,काजीदवेर तथा प्रााथमिक स्वास्थ्य केन्द्र मसकनवा एवं ब्लाक बभनजोत का औचक निरीक्षण किया तथा निरीक्षण में मिली खामियों पर जिम्मेदार अधिकारियों व कर्मचारियों के खिलाफ कार्यवाही के आदेश दिए हैं तथा छपिया सीएचसी के एक डाक्टर द्वारा अस्पताल में ड्यूटी करने के बजाय बिना लाइसेन्स के ओपीडी चलाने पर डीएम ने सम्बन्धित के खिलाफ एफआईआर दज कराने के आदेश तथा क्लीनिक को बन्द कराने के आदेश एसडीएम मनकापुर को दिए हैं।
मेडिकल अफसर डा0 संदीप वर्मा कई महीने से बिना किसी सूचना के अनुपस्थित मिले। डीएम ने एमओ डा0 संदीप वर्मा की सेवा समाप्त करने के आदेश दिए है। इसके साथ ही एमओ डा0 आजाद श्रीवास्तव, डाॅ0 जय प्रकाश का वेतन बाधित करते हुए स्पष्टीकरण तलब करने के आदेश दिए हैं तथा एमओ डा0 मधु मालवीय की कार्यप्रणाली बेहद खराब पाए जानेे पर उन्हें तत्काल छपिया सीएचसी से हटाकर किसी अन्य सीएचसी पर तैनात करने एवं अग्रिम आदेशों तक वेतन न निर्गत किए जाने केे आदेश सीएमओ को दिए हैं।

डीएम के औचक निरीक्षण के दौरान उपस्थित पंजिका चेक करने पर सीएचसी अधीक्षक द्वारा कई कर्मियों को फील्ड में होनेा बताया गया परन्तु इस बावत वे डीएम को कोई आदेश या मूवमेंट रजिस्टर नहीं दिखा सके। इससे नाराज डीएम ने सीएमओ को आदेश दिए कि सीएचसी में तैनात अतिरिक्त कर्मियों को तत्काल प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र मसकनवा में तैनात कर ओपीडी का कार्य शुरू कराया जाय तथा लापरवाह एमओ डा0 पवन पटवा, डा0 संजय कुमार, लैब असिस्टेंट शिव कुमार तिवारी व वाई0के0 राय, स्टाफ नर्स प्रभावती मौर्य, रेखा सोनी तथा रोमा कश्यप, एएनएम हंसा देवी, गैर हाजिर एमओ डा0 जय प्रकाश, एएनएम विजय लक्ष्मी व संदीप सिंह गैर हाजिर बीपीएम करिश्मा सिंह को कारण बताओ नोटिस जारी कर विभागीय कार्यवाही की संस्तुति की है। इसी प्रकार फार्मासिस्ट एम0के0 श्रीवास्तव, आयुष फार्मासिस्ट श्री प्रकाश शुक्ल, कर्मी हीरा देवी को कारण बताओ नोटिस जारी कर कार्यवाही के आदेश दिए हैं।
गंदगी और अव्यवस्थाओं से नाराज डीएम ने मौके पर उपस्थित सीएमओ को आदेश दिए कि सीएचसी अधीक्षक डा0 आलोक सिंह को चेतावनी व प्रतिकूल प्रविष्टि जारी करते हुए वहां से तत्काल स्थानांतरित करके किसी अन्य सीएचसी पर भेजें। आआरटी टीमों के गठन व टीमों के फील्ड में मूवमेन्ट व ज्यादातार कर्मचारी इस वक्त कहां पर ड्यूटी कर रहे हैं, की जानकारी भी सीएचसी अधीक्षक डीएम को नहीं दे सके। वहां पर तैनात स्वास्थ्य शिक्षा सूचना अधिकारी को तत्काल वहां से हटाकर जिला स्तरीय कोविड कमाण्ड कन्ट्रोल रूम में तैनात कर रिपोर्ट देने के आदेश दिए।

जननी सुरक्षा योजना में भी मिली गड़बड़ी

जननी सुरक्षा योजना और एएनएम के मानदेय भुगतान में भी गड़बड़ी मिली। एमओ मधु मालवीय वैक्सीनेशन के लिए फील्ड में क्यों नहीं गई, इसका कारण पूछने पर सीएचसी अधीक्षक निरूत्तर रहे। डीएम ने डा0 मधु मालवीय की एक दिन की सेवा बाधित करने के आदेश सीएमओ को दिए हैं।
निरीक्षण के दौरान की कुछ लोगों द्वारा डीएम को अवगत कराया गया कि राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के कर्मी डा0 संजय सिंह अस्पताल में न बैठकर बिना अनुमति व बिना लाइसेंस के अस्पताल के सामने की अपनी क्लीनिक चलाते हैं। डीएम तत्काल हार्दिक पैथोलॉजी एवं क्लीनिक पर पहुंच गए। मौके पर उपस्थित एसडीएम मनकापुर हीरालाल को आदेश दिए कि पैथोलॉजी के कागजात का निरीक्षण कर बताएं। एसडीएम की जांच में पैथोलॉजी व क्लीनिक बिना लाइसेंस के चलता पाया गया। डीएम ने एसडीएम व सीएमओ को आदेश दिए कि तत्काल क्लीनिक बन्द कराकर एफआईआर दर्ज कराएं तथा सीएमओ को आरबीएसके कर्मी डा0 संजय सिंह की सेवा समाप्ति की कार्यवाही सुनिश्चित कराएं तथा उन्हें भी रिपोर्ट दें।

सभी डॉक्टर मिले नदारद

मसकनवा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पहुंचे डीएम को कोई भी डाॅक्टर उपस्थित नहीं मिला। एक मात्र डाक्टर करूणा गुप्ता गैरहाजिर मिले। डीएम ने सीएमओ को आदेश दिए कि खण्ड विकास अधिकारी के सहयोग से परिसर के जर्जर भवनों का ध्वस्तीकरण कराकर परिसर का साफ-सुथरा सुन्दर बनवाने का काम 15 दिनों के अन्दर कराकर रिपोट दें। डीएम ने यह भी निर्देश दिए कि सीएचसी छपिया में तैनात अतिरिक्त स्टाफ को पीएचसी मसकनवा में तैनात करें तथा नियमित रूप से फुल फ्लैश ओपीडी का संचालन सुनिश्चित कराएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *